भारत फिर से रूस द्वारा बुलाए गए अफगानिस्तान पर विस्तारित "ट्रोइका बैठक" से बाहर रहा..

विस्तारित ट्रोइका ने 18 मार्च को मॉस्को में और 30 अप्रैल को दोहा में अपनी पिछली दो बैठकें कीं

Update: 2021-08-05 04:45 GMT

रूस समाचार एजेंसी : भारत को फिर से रूस द्वारा बुलाई गई अफगानिस्तान पर एक महत्वपूर्ण बैठक से बाहर रखा गया है, जिसमें पाकिस्तान की भागीदारी दिखाई देगी, जो युद्धग्रस्त देश में तेजी से विकसित हो रही स्थिति पर नई दिल्ली और मास्को के बीच मतभेदों को दर्शाती है।

11 अगस्त को कतर में होने वाली "विस्तारित ट्रोइका" बैठक में रूस, अमेरिका, चीन और पाकिस्तान के विशेष दूत शामिल होंगे। कतर इस महीने अफगान पक्ष और क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के बीच एक और बैठक की मेजबानी करेगा।

विस्तारित ट्रोइका बैठक रूस द्वारा अफगानिस्तान में एक राजनीतिक समाधान खोजने के लिए अंतर-अफगान वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए बुलाई गई थी, जब तालिबान ने एक बड़े पैमाने पर आक्रमण शुरू किया था जिसे हाल ही में कंधार, हेरात और लश्करगाह जैसे शहरों में विस्तारित किया गया है।

विस्तारित ट्रोइका ने 18 मार्च को मॉस्को में और 30 अप्रैल को दोहा में अपनी पिछली दो बैठकें कीं। भारतीय पक्ष ने पाकिस्तान को शामिल करने का बीड़ा उठाया है - जिसका नई दिल्ली दावा करता है कि वह तालिबान का समर्थन कर रहा है - रूसी पक्ष के साथ इन बैठकों में, परिचित लोग विकास के साथ नाम न छापने की शर्त पर कहा।

रूस ने कहा है कि वह भारत को अफगानिस्तान के घटनाक्रम के बारे में ट्रोइका प्रारूप के तहत सूचित करता है, जिसमें अमेरिका और चीन शामिल हैं, हालांकि उसने अफगानिस्तान में भारत के दांव को स्वीकार करने के बाद भी बाहरी ट्रोइका के तहत चर्चा में भारत को शामिल करने का बहुत कम झुकाव दिखाया है।

जबकि भारत ने राष्ट्रपति अशरफ गनी की सरकार का समर्थन किया है, उसने बार-बार किसी भी शासन को बलपूर्वक लागू करने का विरोध किया है। हालाँकि, रूसी पक्ष गनी सरकार की निरंतरता का विरोध करता है और एक अंतरिम सेट-अप का समर्थन करता है।

Tags:    

Similar News