खुलकर भारत विरोध पर उतरे नेपाली PM, बोले- चीन की तुलना में 'इंडियन वायरस' ज्‍यादा खतरनाक

ओली ने नेपाल में कोरोना वायरस के प्रसार के लिए भारत को दोषी ठहराया.?

Update: 2020-05-20 14:43 GMT

भारतीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों पर दावा करने वाले "नए नक्शे" के बाद, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने भारत के खिलाफ आक्रामक बयान दिया है. उन्होंने संसद में दिए एक भाषण में कहा कि "भारतीय वायरस" चीनी और इतालवी वायरस की तुलना में अधिक घातक लगता है. ओली ने नेपाल में कोरोना वायरस के प्रसार के लिए भारत को दोषी ठहराया.

ओली ने मंगलवार को अपने भाषण में कहा, "जो लोग भारत से आ रहे हैं, वे देश में वायरस फैला रहे हैं. भारत से आए लोगों में इटली और चीन से लौटने वालों के मुकाबले कोरोना के गंभीर संक्रमण मिले हैं."

नेपाल में कोरोना के मामले 400 पार

नेपाल में मंगलवार को कोरोना वायरस के 27 नए मामले सामने आए. जिसके बाद वहां पॉजिटिव केस का आंकड़ा 400 के पार पहुंच गया है. पिछले 10 दिनों में इनकी संख्या तीन गुना बढ़ी है. नेपाल सरकार ने कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के मद्देनजर लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को अन्य 15 दिनों के लिए बढ़ाने का फैसला किया है.

नेपाल के राजनीतिक नक्शे पर विवाद

नेपाल (Nepal) की सरकार ने अपने देश का नया राजनीतिक नक्शा जारी किया है. सोमवार को नेपाल की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया कि वह उनके नए राजनीतिक मानचित्र (Political Map) में लिम्पियाधुरा (Limpiyadhura), लिपुलेख (Lipulekh) और कालापानी (Kalapani) क्षेत्र शामिल होंगे. इन क्षेत्रों के लेकर भारत और नेपाल के बीच काफी समय से सीमा विवाद जारी है. करीब दस दिन पहले ही भारत ने लिपुलेख इलाके में सीमा सड़क के उद्धाटन किया था और 6 महीने पहले ही भारत अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया था, जिसमें कि लिम्पियाधुरा, कालापानी और लिपुलेख को भारत का हिस्सा बताया गया था. उधर नेपाल इन इलाकों पर लंबे समय से अपना दावा जताता रहा है.

Tags:    

Similar News