नेपाल के शेरपा गाइड ने 27वीं यात्रा के बाद माउंट एवरेस्ट की सबसे अधिक चढ़ाई का खिताब हासिल किया

शेरपा गाइड, कामी रीटा ने पहली बार 1994 में एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी, और उसके बाद से लगभग हर साल चढ़ाई की है।

Update: 2023-05-18 13:31 GMT

शेरपा गाइड, कामी रीटा ने पहली बार 1994 में एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी, और उसके बाद से लगभग हर साल चढ़ाई की है

नेपाल के शेरपा गाइड ने 27वीं यात्रा के बाद माउंट एवरेस्ट की सबसे अधिक चढ़ाई का खिताब हासिल किया

शेरपा गाइड, कामी रीटा ने पहली बार 1994 में एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी, और उसके बाद से लगभग हर साल चढ़ाई की

2 मई, 2021 को नेपाल के पर्वतारोही कामी रीता शेरपा सोलुखुम्बु जिले के माउंट एवरेस्ट क्षेत्र में एवरेस्ट आधार शिविर में एएफपी के साथ एक साक्षात्कार के दौरान सबसे महान पर्वतीय गाइडों में से एक ने 17 मई को 27वीं बार माउंट एवरेस्ट की सबसे अधिक चढ़ाई करने के लिए अपना खिताब फिर से हासिल किया, एक साथी शेरपा पर्वतारोही द्वारा उसके पिछले रिकॉर्ड की बराबरी करने के ठीक तीन दिन बाद।

काठमांडू स्थित सेवन समिट ट्रेक्स के मिंगमा शेरपा ने कहा कि 53 वर्षीय कामी रीटा दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत पर पर्वतारोहियों के एक समूह का मार्गदर्शन करते हुए 8,849 मीटर (29,032 फुट) शिखर पर पहुंचे और सुरक्षित और अच्छे स्वास्थ्य में थे।

एक साथी नेपाली शेरपा गाइड, पासंग दावा ने 14 मई को 26वीं बार चोटी पर चढ़कर पिछले साल श्री कामी रीता के रिकॉर्ड की बराबरी की।

सप्ताहांत में पर्वतारोहियों की सीज़न की पहली लहर शिखर पर पहुंच गई क्योंकि शेरपा ने रस्सियों को ठीक किया और उन सैकड़ों लोगों के लिए रास्ते बनाए जो मई के शेष दिनों में चोटी को फतह करने का प्रयास करेंगे।

एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए मई सबसे अच्छा महीना है क्योंकि यहां का मौसम सबसे अच्छा रहता है। आमतौर पर मई में पहाड़ के उच्चतम खंड पर अच्छे मौसम वाली कुछ ही खिड़कियां होती हैं जो पर्वतारोहियों को शिखर तक पहुंचने में सक्षम बनाती हैं।

मई के अंत के बाद पहाड़ पर मौसम बिगड़ जाता है और चढ़ाई खतरनाक हो जाती है।

पर्वतारोही आम तौर पर अप्रैल में एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचते हैं और शिखर पर चढ़ने से पहले हफ्तों तक ऊंचाई, उबड़-खाबड़ इलाके और पतली हवा से अभ्यस्त हो जाते हैं।

मई के पहले या दूसरे सप्ताह तक, वे आमतौर पर शिखर सम्मेलन के लिए प्रयास कर रहे होते हैं। हालांकि, इस साल की चढ़ाई में थोड़ी देरी हुई, क्योंकि अप्रैल में तीन शेरपा पर्वतारोहियों के पहाड़ के एक जोखिम भरे हिस्से में एक गहरी दरार में गिर गए थे।

बचावकर्ता उन्हें ढूंढ नहीं पाए हैं।

शिखर सम्मेलन के लिए अगले कुछ हफ्तों में भीड़ की उम्मीद है। नेपाली अधिकारियों ने इस वसंत में एवरेस्ट के लिए लगभग 470 परमिट जारी किए हैं।

श्री कामी रीता ने पहली बार 1994 में एवरेस्ट फतह किया था और तब से लगभग हर साल यात्रा कर रहे हैं। वह कई शेरपा गाइडों में से एक हैं जिनकी विशेषज्ञता और कौशल उन विदेशी पर्वतारोहियों की सुरक्षा और सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं जो हर साल पहाड़ की चोटी पर खड़े होना चाहते हैं।

उनके पिता पहले शेरपा गाइडों में से थे। श्री कामी रीता ने एवरेस्ट की चढ़ाई के अलावा दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों में शामिल कई अन्य चोटियों पर भी चढ़ाई की है, जिनमें के-2, चो-ओयू, मानसलू और ल्होत्से शामिल हैं।

Similar News