आग से खेलने वाले जल जाएंगे, चीनी राष्ट्रपति की अमेरिका को धमकी

ताइवान के मामले पर अमेरिकी और चीनी राष्ट्रपतियों के बीच दो घंटे तक वीडियो बातचीत में एक दूसरे को सावधान करने की कोशिश की गई।

Update: 2022-07-29 05:58 GMT

ताइवान के मामले पर अमेरिकी और चीनी राष्ट्रपतियों के बीच दो घंटे तक वीडियो बातचीत में एक दूसरे को सावधान करने की कोशिश की गई। राष्ट्रपति बाइडेन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिन पिंग को बताया कि अमेरिका इस द्वीप की हैसियत को बदलने के एकतरफा कदम का सख्ती से विरोध करता है। इन्होंने आगे कहा कि ताईवान के बारे में अमेरिकी नीति परिवर्तित नहीं हुई है।

चीनी रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति शी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को वन चाइना नीति की पासदारी करने को कहा और उन्हें सचेत किया कि जो इस आग से खेल रहे हैँ वह जल जाएंगे। अमेरिकी संसद के स्पीकर नैनसी प्लोसी के ताईवान के दौरे की अफवाहों से पहले इस इस मामले में दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। अमेरिकी विदेश मंत्रालय का कहना है कि प्लोसी ने किसी दौरे की घोषणा नहीं की लेकिन चीन ने सावधान किया है कि अगर इस दौरे पर आगे बढ़ा गया तो इसके संगीन परिणाम होंगे। चीन के इन बयानों को व्हाइट हाउस ने ऐसे किसी भी दौरे के खिलाफ चीनी बयानबाजी को स्पष्ट तौर पर गैर जरूरी और किसी को भी फायदा न पहुंचाने वाली करार दिया है। चीन ताइवान को एक अलग होने वाले राज्य के तौर देखता है जबकि किसी सूरत वाईवान को चीन का हिस्सा बनाना चाहता है और इस मकसद के लिए ताकत के इस्तेमाल से भी मना नहीं करता।

Tags:    

Similar News