ट्रम्प की खुल गयी पोल

Update: 2022-06-30 12:37 GMT

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प की पोल उनकी सहयोगी ने ही खोल दी है. ट्रम्प की सहयोगी कैसेडी हचिंसन ने बताया कि कैपिटल हिल हिंसा से पहले ट्रम्प को पता था कि उनके समर्थकों के पास हथियार हैं। पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सहयोगी कैसिडी हचिंसन ने गवाही में बताया है कि 6 जनवरी 2021 को कैपिटल हिल में होने वाली हिंसा से पहले ट्रम्प को यह भलिभांति ज्ञात था कि उनके समर्थकों के पास हथियार हैं।

उन्होंने बताया कि ट्रम्प अपने समर्थकों का साथ देने के लिए स्वयं कैपिटल हिल जाना चाहते थे जिनको ज़बरदस्ती रोका गया। इस गवाह के अनुसार जब सीक्रेट सर्विस के एक एजेंन्ट ने ट्रम्प को कैपिटल हिल ले जाने से मना किया तो उन्होंने ग़ुस्से में उसका गला पकड़ लिया था। बाद में ट्रम्प अपनी गाड़ी में बैठकर स्वयं उसे चलाकर कैपिटल हिल जाना चाह रहे थे। जब ट्रम्प से यह बताया गया कि आप वहां नहीं जा सकते वहां पर बहुत ख़तरा है तो इसपर वे बहुत ग़ुस्सा हुए और कहने लगे कि मैं राष्ट्रपति हूं मुझको कैपिटल हिल ले चलो।

सांसदों की समिति ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 6 जनवरी 2021 की घटना कोई दुर्घटना नहीं थी बल्कि यह ट्रम्प का स्टैंड था। उन्होंने ही उस दिन दंगा करवाया था। कैपिटल हिल मामले में अमरीकी न्यायालय ने अप्रैल में ट्रम्प के विरुद्ध फैसला सुनाया था। अदालत का मानना है कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने चुनावों में अपनी पराजय को पलटने के लिए तत्कालीन वाइस प्रेसिडेंट माइक पेंस पर दबाव डाला था। अदालत के अनुसार एसा करके ट्रम्प ने गुंडागर्दी की।

उल्लेखनीय है कि अमरीका के कैपिटल हिल में हुए दंगों के मामले में अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प को ज़िम्मेदार क़रार देते हुए इस काम को बग़ावत की कोशिश बताया जा चुका है। अमरीकी कांग्रेस समिति की पहली सुनवाई में कैपिटल हिल पर हमले को ट्रम्प समर्थकों द्वारा एक सोची-समझी साज़िश बताया गया। सुनवाई के दौरान डोनल्ड ट्रम्प को इस षडयंत्र का मुख्य बताया जा चुका है। सत्ता में बने रहने के लिए ट्रम्प दंगे के ज़रिये चुनाव परिणाम को बदलने की कोशिश की थी जिसमें वे विफल रहे.

Tags:    

Similar News