कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम 2023 लाइव:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को हुए वोटों की गिनती 13 मई, शनिवार को हो रही है। प्रतिद्वंद्वी दलों भाजपा और कांग्रेस के बीच तीव्र लड़ाई ने सभी को परिणाम का बेसब्री से इंतजार किया है,

Update: 2023-05-13 03:44 GMT

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को हुए वोटों की गिनती 13 मई, शनिवार को हो रही है। प्रतिद्वंद्वी दलों भाजपा और कांग्रेस के बीच तीव्र लड़ाई ने सभी को परिणाम का बेसब्री से इंतजार किया है, क्योंकि त्रिशंकु विधानसभा की संभावना प्रबल है। परिणाम भाजपा के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, कांग्रेस के दिग्गज सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार, और जद (एस) के एचडी कुमारस्वामी जैसे प्रमुख नेताओं के चुनावी भाग्य को प्रकट करेंगे।

राज्य भर के 36 केंद्रों पर मतगणना की प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू होगी। चुनाव अधिकारियों ने दोपहर तक परिणामों की स्पष्ट तस्वीर सामने आने का अनुमान लगाया है। 10 मई को हुए मतदान में 73.19 प्रतिशत का "रिकॉर्ड" मतदान हुआ, क्योंकि नागरिकों ने 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए प्रतिनिधियों का चुनाव करने के लिए अपना वोट डाला।

एग्जिट पोल ने कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा का संकेत दिया है, जिससे दोनों दलों के नेता परिणाम को लेकर चिंतित हैं। इस बीच, जद (एस) को त्रिशंकु जनादेश का अनुमान है, जो उन्हें सरकार बनाने में भूमिका निभाने का अवसर प्रदान कर सकता है। अधिकांश प्रदूषकों ने राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना को स्वीकार करते हुए कांग्रेस को थोड़ा लाभ दिया है।

सोमवार को समाप्त हुए जोरदार और उत्साही चुनाव प्रचार के दौरान, सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने "पूर्ण बहुमत वाली सरकार" की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने 2018 के चुनावों के बाद की स्थिति के विपरीत एक स्पष्ट जनादेश हासिल करने और एक मजबूत और स्थिर सरकार स्थापित करने का लक्ष्य रखा था।

पिछले चुनावों में, भाजपा 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, उसके बाद कांग्रेस 80 सीटों के साथ और जद (एस) 37 सीटों के साथ थी। इसके अतिरिक्त, एक निर्दलीय सदस्य था, जबकि बसपा और कर्नाटक प्रज्ञावंता जनता पार्टी (केपीजेपी) ने एक-एक सीट हासिल की.

Tags:    

Similar News