फ्लोर टेस्ट से पहले दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, मध्य प्रदेश की राजनीति में मची खलबली?

दिग्‍विजय सिंह ने कहा, बीजेपी ने पैसे के बल पर विधायकों को गुमराह किया और सरकार गिरने की नौबत आन पड़ी है.

Update: 2020-03-20 04:06 GMT

कांग्रेस के बड़े नेता और मध्‍य प्रदेश से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार दिग्‍विजय सिंह ने शुक्रवार को बड़ी बात कही. दिग्‍विजय सिंह ने मान लिया कि मध्‍य प्रदेश में कमलनाथ सरकार के पास अब बहुमत नहीं है. दिग्‍विजय सिंह ने कहा, बीजेपी ने पैसे के बल पर विधायकों को गुमराह किया और सरकार गिरने की नौबत आन पड़ी है.

उन्‍होंने कहा कि आज की सच्‍चाई यही है कि कमलनाथ सरकार अपना बहुमत खो चुकी है. यह भी बताया जा रहा है कि फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्‍यमंत्री कमलनाथ दोपहर 12 बजे प्रेस कांफ्रेंस भी कर सकते हैं. माना जा रहा है कि बहुमत हासिल न होने की स्‍थिति में वे प्रेस कांफ्रेंस में ही इस्‍तीफा दे सकते हैं. इससे पहले दरअसल दिग्‍विजय सिंह इसी बात का इशारा कर रहे थे.

एक दिन पहले गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने मुख्‍यमंत्री कमलनाथ को 24 घंटे में फ्लोर टेस्ट का सामना करने का आदेश दिया था. हालांकि विधानसभा में संख्‍याबल को देखते हुए ऐसा नहीं लग रहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ फ्लोर टेस्ट का सामना करने की स्‍थिति में हैं. इसलिए कांग्रेस की ओर से धीरे-धीरे कमलनाथ के इस्‍तीफे का इशारा किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि प्रेस कांफ्रेंस में ही कमलनाथ इस्‍तीफे की घोषणा कर सकते हैं.

एक दिन पहले गुरुवार को मध्य प्रदेश विधानसभाध्यक्ष एनपी प्रजापति ने 16 विधायकों के इस्तीफे मंजूर कर लिए हैं. प्रजापति ने गुरुवार रात 12 बजे अपने आवास पर पत्रकारों को बताया कि लंबित 16 विधायकों के इस्तीफे उन्होंने मंजूर कर लिए हैं और इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है.इससे पहले छह विधायकों के इस्तीफे मंजूर हो चुके हैं. इस तरह सभी 22 विधायकों के इस्तीफे मंजूर किए जा चुके हैं.

ये है पूरा गणित?

कुल सीटें - 230

खाली सीटें - 2

22 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार होने पर सदस्‍य संख्‍या : 206

कांग्रेस के कुल विधायक : 92

बीजेपी के विधायक : 107

बहुमत के लिए जरूरी विधायक : 104

अन्‍य (सपा 1, बसपा 2, अन्य 4): 07

Tags:    

Similar News