क्या चिराग पासवान के शब्द एनडीए के भीतर एक बड़ी दरार का संकेत हैं?

नव नियुक्त लोक जन शक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान ने रविवार को कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र से पहले एनडीए की बैठक में शिवसेना की अनुपस्थिति महसूस की.

Update: 2019-11-17 13:46 GMT

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले एनडीए की बैठक में शिवसेना के विछोह महसूस किया और उन्होंने कहा कि सहयोगियों के बीच "बेहतर समन्वय" होना चाहिए। उन्होंने चिंता व्यक्त की कि शिवसेना, लोक जन शक्ति पार्टी, तेलुगु देशम जैसे दलों ने भाजपा नीत राजग का साथ छोड़ दिया।

चिराग पासवान ने कहा, "सहयोगियों के बीच बेहतर तालमेल होना चाहिए और एक एनडीए संयोजक नियुक्त किया जाना चाहिए।" वह एनडीए की बैठक के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे।

शिवसेना का बीजेपी के साथ संबंध रहा है और पीएम नरेंद्र मोदी कैबिनेट में उसके एक मात्र मंत्री ने कुछ दिन पहले इस्तीफा दे दिया था। शिवसेना ने तब कांग्रेस और शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बातचीत की है।

शिवसेना के इस कदम के कारण भाजपा महाराष्ट्र विधानसभा की सबसे बड़ी पार्टी सत्ता से बाहर हो गई है। हालांकि शिवसेना और भाजपा ने आधिकारिक तौर पर नतीजे की घोषणा नहीं की है, लेकिन शिवसेना के नेताओं के बयानों से संकेत मिलता है कि यह केवल औपचारिकता है।

क्या चिराग पासवान के शब्द एनडीए के भीतर एक बड़ी दरार का संकेत हैं? इस तरह के निष्कर्ष निकाले जाने से पहले अधिक राजनीतिक अवलोकन आवश्यक हैं। चिराग पासवान को कहना था कि एनडीए के घटक दलों को एक साथ मिलकर एक उत्पादक शीतकालीन सत्र सुनिश्चित करना होगा। पासवान ने कहा, "हममें से सभी (सहयोगी) आगामी सत्र में एक साथ काम करेंगे और इस तरह की और बैठकें होनी चाहिए।"

Tags:    

Similar News