Parliament security breach : संसद सुरक्षा चूक मामले में बड़ा एक्शन, सुरक्षा स्टाफ से जुड़े 8 लोग सस्पेंड!

जानकारी के अनुसार मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मामले में यूएपीए की धारा जोड़ दी है।

Update: 2023-12-14 06:46 GMT

नई दिल्ली: बुधवार को संसद के अंदर हुई भारी सुरक्षा चूक के मामले में कम से कम आठ लोकसभा कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है, जब दो घुसपैठिए लोकसभा में आगंतुक गैलरी से कूद गए निलंबित किए गए आठ कर्मियों में रामपाल, अरविंद, वीर दास, गणेश, अनिल, प्रदीप, विमित और नरेंद्र शामिल हैं। 

वहीँ संसद सुरक्षा चूक मामले को लेकर नया अपडेट सामने आया है। जानकारी के अनुसार मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मामले में यूएपीए की धारा जोड़ दी है। फिलहाल स्पेशल सेल मामले की जांच में जुटी है।

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की अब तक की जांच में पता चला है कि सभी आरोपी भगत सिंह फैन क्लब नाम के सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़े हुए थे. हालांकि, इनका क्‍या मकसद था, इसका खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है. बताया जा रहा है कि आरोपी करीब डेढ़ साल पहले मैसूर में मिले और योजना को आगे बढ़ाने पर चर्चा की. लगभग नौ महीने पहले एक और बैठक हुई, जब आरोपियों ने पूरे हमले की योजना बनाई.

पुलिस ने बताया कि कुल छह आरोपी हैं। दो अंदर घुसे थे, जबकि दो बाहर प्रदर्शन कर रहे थे। पूछताछ में दो लोगों का और नाम सामने आया। फिलहाल पांच गिरफ्त में है और एक फरार है।

सूत्रों ने बताया कि सागर शर्मा इसी जुलाई में लखनऊ से दिल्ली आए थे. इस यात्रा के दौरान, वह संसद में प्रवेश नहीं कर सके, लेकिन उन्होंने बाहर से ही इसकी निगरानी की और सुरक्षा जांच को ध्यान से देखा. कल की योजना को अंजाम देने के लिए आरोपी इस रविवार को दिल्ली पहुंचे. वे गुरुग्राम में विक्की के घर पर रुके थे.

आपको बतादें दो घुसपैठिए बुधवार को लोकसभा कक्ष में कूद गए और पीला धुंआ छोड़ते हुए दो कनस्तरों में आग लगा दी, जबकि उनमें से एक अध्यक्ष की कुर्सी की ओर भागने के लिए मेजों पर छलांग लगा दी। संसद के बाहर दो अन्य लोगों ने भी ऐसे ही लाल और पीले रंग के धुएं वाले बम फोड़े और तानाशाही के खिलाफ नारे लगाए.

Similar News