Aaj Ka Mausam: 13 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी, जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

Weather Update: गर्मी ने देश के ज्यादातर हिस्सों में लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है.

Update: 2024-04-29 10:16 GMT

Weather Update: देशभर में गर्मी ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है. इसी के साथ लू के थपड़ों की वजह से लोगों का दिन में घर से निकलना मुश्किल हो गया है. देश के ज्यादातर हिस्सों में आसमान से आग बरस रही है. यूपी-बिहार, झारखंड समेत लगभग आधा देश गर्मी से झुलस रहा है. पश्चिमी हवा के असर से चल रही लू ने लोगों को परेशान कर रखा है. जबकि जम्मू-कश्मीर से लेकर पूर्वोत्तर के हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फभारी से मौसम खुशनुमा बना हुआ है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के 13 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. इनमें सबसे ज्यादा भीषण हीटवेव गंगायी पश्चिम बंगाल के साथ बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में देखने को मिलेगी. जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश और सौराष्ट्र के अलावा कच्छ को रात में भी गर्मी का कहर झेलना पड़ेगा.

पहाड़ों पर आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि

भारत के ज्यादातर इलाकों में भले ही प्रचंड गर्मी पड़ रही हो लेकिन उत्तर पश्चिम के मैदानी इलाकों में इससे राहत मिली है. लेकिन तेज आंधी-बारिश के साथ यहां ओलावृष्टि का भी सामना करना पड़ा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में अगले दो दिनों तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है. जबकि इस दौरान ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात हो सकता है. जिसके चलते मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

यहां भी हो सकती है बारिश

इसी के साथ देश के कई राज्यों में हल्की बारिश से राहत भी मिल सकती है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ में हल्की बारिश होने का अनुमान है. साथ ही पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, अरुणाचल समेत पूर्वोत्तर के राज्यों और तटवर्ती आंध्र प्रदेश, केरल के कुछ स्थानों और लक्षद्वीप में भी कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश के साथ अंधड़ और ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है. जिसके चलते मौसम विभाग ने यहां यलो अलर्ट जारी किया है.

इन राज्यों में लू का रेड अलर्ट

वहीं देश के पूर्वी, मध्य और दक्षिण इलाकों में गर्मी ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय इलाकों में पिछले 15 दिनों से लू की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में झारखंड और ओडिशा में लू और भीषण गर्मी पड़ने वाली है, जिसे देखते हुए विभाग ने इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उधर कर्नाटक के आंतरिक इलाके, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, केरल और महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भी झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. उधर त्रिपुरा में लू के चलते सभी स्कलों को 1 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है.

Tags:    

Similar News