CBSE CISCE Result 2024: आने वाला है सीबीएसई, सीआईएससीई की 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, ये है ताजा अपडेट

CBSE CISCE Result 2024: अगर आपने सीबीएसई या फिर सीआईएससीई बोर्ड की परीक्षाएं दी है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि जल्द ही दोनों बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी करने वाले हैं.

Update: 2024-04-28 10:51 GMT

CBSE CISCE Result 2024: सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जल्द आने वाला है. ऐसा माना जा रहा है कि दोनों सेंट्रल बोर्ड मई के पहले सप्ताह में दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जारी कर सकते हैं. इन छात्र छात्राओं ने इन दोनों में से किस भी बोर्ड की परीक्षाएं दी हैं वे अपने बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. सीबीएसई की 10वीं और 12वीं के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर तो वहीं सीआईएससीई के दसवीं और बारहवीं के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर लॉगइन कर देखा जा सकता है. इसके साथ ही आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड़ कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं. दोनों बोर्ड कब रिजल्ट जारी करेंगे इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना सामने नहीं आई है.

यहां भी देखा जा सकता है बोर्ड का रिजल्ट

अगर आप सीबीएसई की दसवीं और 12वीं का रिजल्ट देखना चाहते हैं और ऊपर दी गई वेबसाइट पर रिजल्ट नहीं देख पा रहे हैं तो आप CBSE की दूसरी वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ और सीआईएससीई बोर्ड का रिजल्ट https://cisceboard.org/ पर देखा जा सकता है. यही नहीं आप दोनों बोर्डों का रिजल्ट डिजिलॉकर ऐप results.digilocker.gov.in के माध्यम से भी देख सकते हैं. छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट डिजीलॉकर से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. आप डिजिटल मार्कशीट तक बिना परेशानी के देख सकते हैं.

कब हुई थी सीबीएसई की परीक्षाएं

बता दें कि सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी से 13 मार्च तक किया गया था. जबकि 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक कराई गई थीं. सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा एक ही पाली में यानी 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक कराई गई थीं. सीबीएसई की परीक्षा में इस साल करीब 39 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. बता दें कि पिछले साल सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट 12 मई को जारी किया था. 10वीं की परीक्षा में 93.12 प्रतिशत तो 12वीं में 87.33 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे.

21 फरवरी को शुरू हुई थीं CISCE बोर्ड की परीक्षाएं

बता दें कि इस साल CISCE ने ICSE की 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 21 फरवरी से 28 मार्च के बीच कराया था. जबकि ISE या 12वीं की परीक्षा 12 फरवरी को शुरू होकर 3 अप्रैल को समाप्त हो गई थी. इस साल ICSE और ISE दोनों परीक्षा में स्टूडेंट्स को अतिरिक्त 15 मिनट का समय दिया गया था.

ऐसे देंखें अपना रिजल्ट

CBSE CISCE Result 2024 का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले CBSE CISCE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cisce.org पर जाएं. यहां आपको रिजल्ट वाला लिंक दिखाई देगा. यहां क्लिक करें उसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी. यहां मांगी गई सभी जानकारी जैसे रोल नंबर, नाम, जन्मतिथि दर्ज कर क्लिक करें. कुछ ही सेकंड में आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा. जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

Tags:    

Similar News