मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर बोले राहुल गांधी- आपके जैसे पीएम की कमी महसूस कर रहा देश

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस दिग्गज नेता डॉ. मनमोहन सिंह का आज जन्मदिन है.

Update: 2020-09-26 04:29 GMT

नई दिल्ली : देश के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस दिग्गज नेता डॉ. मनमोहन सिंह का आज जन्मदिन है. इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को उनके 88वें जन्मदिन पर बधाई दी है। राहुल गांधी ने एक ट्वीट में मनमोहन सिंह को याद करते हुए कहा कि देश उनके जैसे एक प्रधानमंत्री की कमी को महसूस करता है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'भारत आज ऐसे प्रधानमंत्री की कमी महसूस कर रहा है, जिसमें मनमोहन सिंह जैसी समझ हो। उनकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। उन्हें जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं और आगे का साल प्यारा हो।'

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, जिन्होंने 2004-2014 के बीच गठबंधन सरकार चलाई, उनका सबसे अच्छा योगदान 1991 में नरसिम्हा राव सरकार के तहत आर्थिक सुधारों में था। वह राव के वित्त मंत्री थे। 1991 के बजट में एक के बाद एक आधुनिक भारत और देश में आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाने के रोडमैप की नींव रखी गई। हालांकि, सिंह अपने बॉस पीवी नरसिम्हा राव के साथ क्रेडिट साझा करने से कभी नहीं रुके।




 सिंह ने कहा, "यह एक कठिन विकल्प और एक साहसिक निर्णय था और यह संभव था क्योंकि प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव ने मुझे चीजों को रोल करने की स्वतंत्रता दी थी, क्योंकि उन्होंने उस समय भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में पूरी तरह से समझ लिया था।" सिंह का जन्म 26 सितंबर, 1932 को भारत के विभाजन से पहले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुआ था।

उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पढ़ाई की और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। बाद में उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय के साथ-साथ दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाया।

डॉ. मनमोहन सिंह ने यूपीए द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को हराने के बाद 2004 से 2014 के बीच भारत के 13 वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। अर्थशास्त्री सिंह ने 1998 से 2004 तक राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया। भारतीय अर्थशास्त्री ने 1982 से 1985 तक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर के रूप में भी कार्य किया।

 

Tags:    

Similar News