Coronavirus: मोदी सरकार ने लिया यूटर्न, सरकार ने वापस लिया आदेश

नहीं मिलेगा मृतकों के परिजनों को 4 लाख का मुआवजा, सरकार ने वापस लिया आदेश

Update: 2020-03-15 16:43 GMT

नई दिल्ली- सरकार ने शनिवार को जारी एक आदेश में कहा था कि कोरोना से मरने वाले लोगों के परिजनों को 4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. लेकिन कुछ घंटे बाद ही इस पर सरकार ने इससे यू-टर्न ले लिया. अब सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस प्रकार का कोई भी मुआवजा नहीं दिया जाएगा.

जानिए क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि कातिल कोरोना दुनिया भर में कोहराम मचा रहा है. भारत में भी कोरोना के कारण दो लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में केंद्र और राज्य की सरकारें लोगों को कोरोना से बचाने के लिए जरुरी कदम उठा रही हैं. केंद्र सरकार ने भी शनिवार को ऐसा ही जरूरी कदम उठाया. केंद्र की ओर से जारी आदेश में कहा गया था कि कोरोना के कारण मरने वाले लोगों को स्टेट डिजास्टर रेस्पांस फंड (SDRF) के तहत 4-4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

लेकिन कुछ घंटो बाद ही इस आदेश को वापस ले लिया गया. गौरतलब है कि भारत सरकार कोरोना वायरस को आपदा घोषित कर चुकी है. नए आदेश के अनुसार इस फंड का लाभ कोरोना के मरीजों के लिए किया जाएगा. सैंपल कलेक्शन, स्क्रीनिंग और कोरोना से बचाव के उपाय खोजे जाना स्टेट डिजास्टर रेस्पांस फंड (SDRF) के तहत कवर होगा. जरुरत पड़ने पर कोरोना से बचाव के लिए उपकरणों की खरीद के लिए भी इस फंड का प्रयोग किया जा सकेगा.

गौरतलब है कि स्टेट डिजास्टर रेस्पांस फंड (SDRF) का प्रयोग बाढ़, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के लिए किया जाता रहा है. भारत में दो मौतें कोरोना के कारण हो चुकी हैं. उसके बाद कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर, मॉल और सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया गया है. वहीं सेनेटाइजर्स और मास्क की बिक्री बढ़ गई है. सरकार जबरन कीमतों को बढ़ाकर बेचने वाले लोगों पर कार्रवाई भी कर रही है.

Tags:    

Similar News