कोरोना वायरस: दिल्ली में सभी मॉल बंद, मुंबई, पुणे, नागपुर समेत चार शहर लॉकडाउन, ये दुकानें रहेंगी खुली

किराने की दुकान, फार्मेसी और सब्जी की दुकानों को इससे छूट दी गई है?

Update: 2020-03-20 10:10 GMT

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली के सभी मॉल को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है. केजरीवाल का यह आदेश आज से ही लागू होगा. किराने की दुकान, फार्मेसी और सब्जी की दुकानों को इससे छूट दी गई है. दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी गैरजरूरी दफ्तर और सेवाएं 31 मार्च तक बंद की गई. केवल जरूरी पब्लिक डीलिंग वाली गतिविधियां ही चालू रहेंगी.

गैरजरूरी केटेगरी में आने वाले सभी स्टाफ को घर से काम करने के लिए कहा गया. इस दौरान सभी परमानेंट और ठेका कर्मचारियों को तनख्वाह दी जाएगी. अगर किसी कर्मचारी की उम्र 55 से ऊपर है और वह जरूरी सेवा वाली कैटेगरी में आ रहा हो तो वह घर से काम कर सकता है.

मुंबई, पुणे, नागपुर और पिंपरी चिंचवड़ को लॉकडाउन किया गया

वहीं, कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र के चार शहरों मुंबई, पुणे, नागपुर और पिंपरी चिंचवड़ को लॉकडाउन कर दिया गया है. शहर में जरूरी सामान मिलता रहेगा. देश में इस संक्रमण के कारण पहली बार लॉकडाउन किया गया है. राज्य में पहली से आठवीं तक की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. सभी को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा. 

महाराष्ट्र में मुंबई समेत कई शहरों में दफ्तरों और दुकानों को 31 मार्च तक बंद करने का मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि मुम्बई, पुणे, पिंपरी चिंचवड़, नागपुर इन शहरों में जीवन के लिए जरूरी वस्तुओं को छोड़ बाकी सभी दुकानों और दफ्तरों को 31 मार्च तक बंद करने का ऐलान हम करते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया भर में हर जगह प्रशासन अपने अपने लोगों से बात कर रहे हैं और हर जगह एक ही बात की जा रही है कि घर पर रहिये, ज़रूरत ना हो तो बाहर ना निकलें. 

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि पूरी दुनिया लोगों को घर में रहने की सलाह दे रही है. कुछ प्रमुख नागरिक और संगठन मदद के लिए आगे आ रहे हैं. बॉलीवुड कलाकार भी मदद के लिए आगे आए हैं. रोहित शेट्टी ने फोन किया और एक जागरूकता फिल्म बनाने की पेशकश की.

Tags:    

Similar News