9 देशों में डेल्टा+ वैरिएंट का खौफ, भारत में 22 मरीज, राज्यों को जारी किए गए निर्देश : केंद्र

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि डेल्टा प्लस वेरिएंट अभी दुनिया के 9 देशों में है.

Update: 2021-06-22 13:11 GMT

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Coronavirus Delta Plus Variant) को लेकर अहम जानकारी साझा की. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि डेल्टा प्लस वेरिएंट अभी दुनिया के 9 देशों में है. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन, अमेरिका, जापान, रूस, भारत, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, नेपाल और चीन में है. उन्होंने कहा कि भारत में डेल्टा प्लस के 22 मामले हैं. अभी इसे वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट की श्रेणी में रखा गया है. भूषण ने बताया कि भारत में ये मामले केरल, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में पाए गए हैं. भूषण ने कहा कि राज्यों को चिट्ठी लिखकर डेल्टा प्लस वेरिएंट से निपटने के तरीके बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि डेल्टा प्लस वेरिएंट आगे बढ़े. भूषण ने बताया कि डेल्टा वेरिएंट दुनिया के 80 देशों में है, जिसमें भारत भी शामिल है. इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में रखा गया है.

वहीं कोरोना की नई वेव को लेकर नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने बताया कि वायरस की नई लहर इसलिए आती है क्योंकि वायरस घूम रहा है. उन्होंने बताया कि अगर हम प्रोटेक्टेड नहीं हैं तो संवेदनशील हैं. अगर वायरस रूप बदल देता है तो दिक्कत हो जाती है. पॉल ने बताया कि इसे लेकर कोई भी भविष्यवाणी करना मुश्किल है. पॉल ने कहा कि हम वैक्सीन के जरिए वायरस की ससेप्टिबिलिटी को बदल सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगर वायरस को मौका नहीं देते हैं तो दिक्कत नहीं होगी.

 वीके पॉल ने कहा कि अब तक कई देशों में कोरोना की चार लहरें आ चुकी हैं लेकिन कहीं इसे लेकर कोई नियम नहीं है. पॉल ने उदाहरण देते हुए समझाया कि स्कूल एक क्राउड है. वहां टीचर, बच्चे और हेल्पर सब होंगे. जब वायरस थोड़ा और कम हो और वैक्सीनेशन हो जाए तो स्कूल खोलना आसान होगा.

डेल्टा वेरिएंट पर प्रभावी हैं कोविशील्ड और कोवैक्सीन

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने डेल्टा वेरिएंट पर वैक्सीन की प्रभावकारिता को लेकर बताया कि दोनों भारतीय वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट पर असरदार हैं. उन्होंने कहा कि स्पूतनिक देरी से आयी है लेकिन अभी कोविशील्ड और कोवैक्सिन पर पाया गया कि दोनों वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट पर असरदार है.

टीकाकरण को लेकर जानकारी देते हुए भूषण ने बताया कि 21 जून को पूरे देशभर में 88,09,000 कोविड वैक्सीन की डोज़ लगाई गईं. उन्होंने कहा कि 40,43,000 वैक्सीन की डोज़ कल महिलाओं को लगाई गई और 47,24,283 वैक्सीन की डोज़ पुरुषों को लगाई गईं.

कोरोना के नए मामलों को लेकर भूषण ने कहा कि प्रतिदिन आने वाले कोविड मामलों में काफी गिरावट दर्ज़ की गई है. देश में 135 ज़िले ऐसे हैं जिसमें प्रतिदिन 100 नए मामले सामने आ रहे हैं. रिकवरी दर देश में 96.5% है. पॉजिटिविटी दर घटकर 3.4% हो गई है.

Tags:    

Similar News