कांग्रेस के पूर्व दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद ने अपनी पार्टी के नाम का किया ऐलान, 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' रखा नाम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने करीब पांच दशकों के बाद 26 अगस्त को पार्टी को अलविदा कह दिया..!!

Update: 2022-09-26 07:39 GMT

नई दिल्ली : कांग्रेस से किनारा कर चुके गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी ऐलान कर दिया है. उनकी नई पार्टी का नाम डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी (Democratic Azad Party) है. अपनी नई पार्टी को लेकर गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लगभग 1,500 नाम हमें उर्दू, संस्कृत में भेजे गए थे. हिन्दी और उर्दू का मिश्रण 'हिन्दुस्तानी' है. हम चाहते थे कि नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो. इसलिए पार्टी का ये नाम तय हुआ.

नई पार्टी के झंडे का अनावरण भी किया किया. उन्होंने झंडे के तीन रंगों के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "सरसों का रंग रचनात्मकता और विविधता में एकता को इंगित करता है, सफेद शांति को इंगित करता है और नीला स्वतंत्रता, खुली जगह, कल्पना और समुद्र की गहराई से आकाश की ऊंचाइयों तक की सीमाओं को इंगित करता है."

बता दें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने करीब पांच दशकों के बाद 26 अगस्त को पार्टी को अलविदा कह दिया और दावा किया कि देश का सबसे पुराना दल अब 'समग्र रूप से नष्ट हो चुका है' और इसका नेतृत्व आंतरिक चुनाव के नाम पर 'धोखा दे रहा है.'

आजाद ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर 'अपरिपक्व और बचकाने व्यवहार' का भी आरोप लगाया और कहा कि अब सोनिया गांधी नाममात्र की नेता रह गई हैं क्योंकि फैसले राहुल गांधी के 'सुरक्षागार्ड और निजी सहायक' करते हैं.

Tags:    

Similar News