Google layoffs: पायथन के बाद कोर टीम के 200 कर्मचारियों की छुट्टी, भारत और मैक्सिको में मिलेगी नौकरी

Google में छंटनी का सिलसिला जारी है. बीते दिनों पूरी पाइथन टीम को कंपनी से रवाना करने के बाद, अब मशहूर सर्च इंजन कंपनी ने अपने 'कोर' टीम के तकरीबन 200 कर्मचारियों को निकाल दिया है.

Update: 2024-05-02 09:37 GMT

Google layoffs: Google में छंटनी का सिलसिला जारी है. बीते दिनों पूरी पाइथन टीम को कंपनी से रवाना करने के बाद, अब मशहूर सर्च इंजन कंपनी ने अपने 'कोर' टीम के तकरीबन 200 कर्मचारियों को निकाल दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल ने 25 अप्रैल को अपनी धमाकेदार पहली तिमाही की आय रिपोर्ट से ठीक पहले ये फरमान सुनाया है. साथ ही टेक जायंट अपनी कुछ नियुक्तियों को भारत और मैक्सिको में ट्रांसफर करने पर भी विचार कर रहा है.

मालूम हो कि, आने वाले कुछ दिनों में गूगल का वार्षिक डेवलपर सम्मेलन (annual developer conference) होना है, लिहाजा इससे ठीक कुछ सप्ताह पहले कंपनी द्वारा फ़्लटर, डार्ट और पायथन टीमों से कर्मचारियों को निकाला गया है. वहीं अब 'कोर' टीम में छंटनी कर्मचारियों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हटाए गए पदों में से कम से कम 50 पद सनीवेल, कैलिफ़ोर्निया में कंपनी के कार्यालयों में इंजीनियरिंग में थे.

साल की सबसे बड़ी नियोजित कटौती

मालूम हो कि, इस छंटनी का ऐलान Google डेवलपर इकोसिस्टम के उपाध्यक्ष असीम हुसैन ने किया है, जिन्होंने पिछले सप्ताह अपने कर्मचारियों को इससे संबंधित एक ईमेल भेजा था, जिसमें बताया गया था कि, "हम उच्च विकास वाले वैश्विक कार्यबल स्थानों में विस्तार करते हुए अपने वर्तमान वैश्विक पदचिह्न को बनाए रखने का इरादा रखते हैं, ताकि हम अपने भागीदारों और डेवलपर समुदायों के करीब काम कर सकें." वहीं एक टाउन हॉल में उन्होंने इसे साल की सबसे बड़ी नियोजित कटौती करार दिया था.

क्या करती है 'कोर' टीम?

बता दें कि, Google की वेबसाइट के अनुसार, 'कोर' टीम कंपनी के प्रमुख प्रोडक्ट्स के पीछे तकनीकी आधार तैयार करती है. टीम Google में अंतर्निहित डिज़ाइन तत्वों, डेवलपर प्लेटफ़ॉर्म, उत्पाद घटकों और बुनियादी ढांचे के लिए ज़िम्मेदार है.

Tags:    

Similar News