Heatwave Alert: गर्मी का सितम अभी नहीं होगा कम! इन 5 राज्यों में 5 दिन के लिए फिर हीटवेव का रेड अलर्ट

IMD Red Alert: उत्तर भारत में गर्मी का सितम जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक प्रचंड गर्मी पड़ेगी.

Update: 2024-05-22 08:29 GMT

IMD Red Alert: देश के ज्यादातर हिस्से में इनदिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. सबसे खराब हालात उत्तर, मध्य और पश्चिमी भारत के हैं. जहां तापमान लगातार बढ़ रहा है. गर्मी से लोग परेशान हैं तो उनके स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ रहा है. यही नहीं गर्मी के चलते काम धंधा भी प्रभावित हो रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में अगले पांच दिनों के लिए गर्मी का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम कार्यालय ने इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान कमजोर लोगों को अत्यधिक देखभाल की जरूरत है. विभाग के मुताबिक, इन पांच दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश की निचली पहाड़ियों में अत्यधिक गर्मी पड़ेगी. ये निचली पहाड़ियां मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने पर लोगों को सुरक्षित आश्रय देती हैं.

दिल्ली समेत इन राज्यों में चढ़ रहा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और चंडीगढ़ के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया. जिससे लोग दिनभर बैचेन नजर आए. सुबह नौ बजे के बाद लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो गया. यही नहीं रात में भी गर्मी से लोग परेशान है. इस बीच कई इलाकों में बिजली की कटौती से भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इन इलाकों में दर्ज किया गया सबसे ज्यादा तापमान

मंगलवार को हरियाणा का सिरसा सबसे गर्म स्थान रहा. यहां कल यानी मंगलवार को तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो देश का सबसे गर्म स्थान भी रहा. वहीं राजधानी दिल्ली में, पिछले दिनों की तुलना में मंगलवार के तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिली, लेकिन तापमानह सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया. उधर राजस्थान में भी तापमान में रिकॉर्ड वृद्धि हो रही है. राजस्थान में झुंझुनूं के पिलानी में मंगलवार को पारा बढ़कर 47.2 डिग्री सेल्सियस हो गया. जो राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा.

Tags:    

Similar News