IPL 2024: BCCI ने हार्दिक पांड्या पर लगाया बैन, इस गलती के लिए चुकानी पड़ी भारी कीमत

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के अंतिम लीग में मुंबई इंडियंस को मिली हार के बाद कप्तान हार्दिक पंड्या पर गाज गिर गई है। शुक्रवार को लाखनऊ सुपर जायंट्स ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए IPL मैच में मुंबई इंडियंस को 18 रनों से रहा दिया था।

Update: 2024-05-18 10:40 GMT

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के अंतिम लीग में मुंबई इंडियंस को मिली हार के बाद कप्तान हार्दिक पंड्या पर गाज गिर गई है। शुक्रवार को लाखनऊ सुपर जायंट्स ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए IPL मैच में मुंबई इंडियंस को 18 रनों से रहा दिया था। इस बीच हार्दिक पांड्या पर BCCI ने बैन लगा दिया है। हार्दिक पांड्या को अपनी एक गलती की वजह से इतनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। हार्दिक पांड्या पर BCCI ने मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना और एक IPL मैच का बैन भी लगाया है।

बता दें कि मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या पर IPL की आचार संहिता के उल्लंघन के लिए 30 लाख रूपये का जुर्माना और एक IPL मैच का बैन लगाया गया है। सिर्फ हार्दिक पांड्या ही नहीं बल्कि इम्पैक्ट प्लेयर सहित मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन में शामिल सभी खिलाड़ियों पर भी 12-12 लाख रूपये का जुर्माना या उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। हार्दिक पांड्या को IPL 2024 सीजन में तीसरी बार स्लो ओवर रेट के लिए दोषी पाया गया है। मुंबई इंडियंस की टीम और उसके कप्तान हार्दिक पांड्या का यह IPL 2024 सीजन में स्लो ओवर रेट से संबंधित तीसरा अपराध था।

क्या कहता है मैच का नियम?

BCCI रूल के मुताबिक, IPL में एक टीम को 90 मिनट के भीतर अपने 20 ओवर परे करने होते है, जिसमें ढाई-ढाई मिनट के तो टाइम आउट भी शामिल है। अगर कोई टीम निर्धारित समय में अपने 20 ओवर खत्म नहीं कर पाती है तो उसे जुर्माना का भागीदार बनना होता है। पहली बार ये गलती करने पर कप्तान पर 12 लाख और दूसरी बार गलती करने पर 24 लाख का जुर्माना ठोका जाता है। अगर तीसरे मैच में ऐसा होता है तो कप्तान को जुर्माने के तौर पर 30 लाख भरने होते हैं और साथ ही 1 मैच का बैन भी झेलना पड़ता है।

Tags:    

Similar News