उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के बीच जानिए कैसा रहेगा देश भर में मौसम का हाल

आइए जानते हैं कैसी रहेंगी देश भर में मौसम की गतिविधियां।

Update: 2022-09-17 06:45 GMT

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है. भारी बारिश के कारण यूपी में बीते 24 घंटे में 22 लोगों की मौत हो गई है. जिसमें बारिश के बीच लखनऊ में एक निर्माणाधीन दीवार गिरने से मलबे में दबकर नौ लोगों की जान गई है. लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति है. इस बीच मौसम विभाग ने अभी बारिश से राहत नहीं मिलने की संभावना जताई है।

जानिए IMD क्या कह रहा है 

IMD के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण यूपी, बिहार और उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश के जिलों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और ओडिशा में आज (शनिवार), 17 सितंबर को भी भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में भारी से बहुत भारी बरसात का पूर्वानुमान है।

जानिए यूपी का हाल 

यूपी में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी के बीच प्रदेश की राजधानी में एडवाइजरी जारी की गई है. घर से बाहर निकलने वाले लोगों को सावधान रहने का अलर्ट है. बता दें कि बीते 48 घंटे से प्रदेश के कई जिलों में रुक रुक कर तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने गोरखपुर, संतकबीर नगर, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, गोंडा और आसपास के लिए शनिवार को येलो अलर्ट जारी किया है. जबकि बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, बलिया, गाजीपुर और आसपास के जिलों में गरज के साथ आंधी बारिश का अलर्ट है।18 सितंबर को उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उत्तरी ओडिशा तट पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन सकता है. जिसकी वजह से उत्तर भारत के राज्यों में हल्की से मध्यम जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बंगाल, ओडिशा में भी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना जताई है।


Tags:    

Similar News