Lok Sabha Election: तेलंगाना में बदला गया मतदान का समय, गर्मी के चलते चुनाव आयोग ने लिया फैसला

Telangala Voting Time: गर्मी के प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग ने तेलंगाना में मतदान के समय में बदलाव किया है. राज्य में अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी.

Update: 2024-05-02 09:44 GMT

Lok Sabha Election: Telangala Voting Time: लोकसभा चुनाव के बीच देश के ज्यादातर राज्यों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. ऐसे में ज्यादातर मतदाताओं वोट डालने के लिए घर से बाहर नहीं निकल रहे. पिछले दो चरण के चुनाव में कम वोटिंग का नतीजा भी गर्मी का असर एक वजह रहा है. अब चुनाव आयोग ने तेलंगाना में मतदान के समय में बदलाव करने किया है. बता दें कि लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों के लिए 13 मई को मतदान होगा. गर्मी के असर को देखते हुए चुनाव आयोग ने वोटिंग के समय में एक घंटे के बढ़ोतरी की है. बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने भी चुनाव आयोग से वोटिंग के समय को बढ़ाने की मांग की थी.

तेलंगाना में अब सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा मतदान

बता दें कि चुनाव आयोग ने गर्मी और लू को देखते हुए तेलंगाना में मतदान के समय में एक घंटे का इजाफा किया है. आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि तेलंगाना में वोटिंग की टाइमिंग एक घंटा बढ़ाई जाएगी. पहले वोटिंग का समय सुबह सात बजे से शाम 5 बजे था, लेकिन अब इसे एक घंटा बढ़ाकर शाम 6 बजे तक कर दिया गया है. मतदाता अब सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. बता दें कि तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों के लिए 13 मई को वोट डाले जाएंगे.

चुनाव आयोग के नए निर्देशों के मुताबिक, मतदान का नया समय आदिलाबाद लोकसभा सीट के पांच विधानसभा क्षेत्रों, पेद्दापल्ले सीट के तीन, वारंगल (एससी) सीट के छह, महबुबाबाद (एसटी) सीट के तीन और खम्मम लोकसभा सीट के पांच विधानसभा क्षेत्रों में भी लागू होगा. गौरतलब है कि आईएमडी ने 4 मई से राज्य में गंभीर लू का रेड अलर्ट जारी किया है.

कांग्रेस ने की थी मतदान के समय बढ़ाने की मांग

बता दें कि तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जी निरंजन ने दो दिन पहले चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा था. जिसमें उन्होंने मतदान का समय बढ़ाने की मांग की थी. इस पत्र में उन्होंने कहा था कि 13 विधानसभा क्षेत्रों को छोड़कर मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम पांच बजे के बीच है, जबकि 17 संसदीय क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम 4 बजे तक ही चुनाव होंगे. कांग्रेस ने मांग की थी कि मतदान के समय में कम से कम एक घंटा की बढ़ोतरी की जाए.

Tags:    

Similar News