MBOSE Result 2024: जारी हुआ मेघालय बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, megresults.nic.in लिंक से करें चेक

MBOSE Result 2024: मेघालय बोर्ड ने 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है, इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर परिणाम चेक कर सकते हैं.

Update: 2024-05-24 11:54 GMT

Meghalaya Board Result 2024: मेघालयर बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट mbose.in, megresults.nic.in पर एक्टिव कर दिया है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार रिजल्ट चेक कर लें. रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को रोल नंबर और मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी. मेघायल बोर्ड का 12वीं का आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया गया है क्योंकि बाकी स्ट्रीम के परिणाम पहले ही घोषित हो चुके हैं. साइंस, कॉमर्स और वोकेशनल के नतीजे पहले ही आ चुके हैं.

इन स्टेप्स से MBOSEरिजल्ट चेक कर सकते हैं

  • स्टूडेंट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर mbose.in पर जाएं.
  • इसके बाद होम पेज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • अब मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर रजिस्ट्रेशन नंबर आदि की जानकारी दर्ज करें.
  • इसके बाद रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

मेघालय बोर्ड टॉपर्स

इस बार लड़कों का पास प्रतिशत 56.01 रहा वहीं. लड़कियों का पस प्रतिशत 73.15 रहा. यानी लड़कियों ने ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया है. मेघालय बोर्ड 12वीं परीक्षा का आयोजन 1 मार्च से लेकर 28 मार्च तक किया गया था. 12वीं में मेनांगमनखारुन खारकोंगोर ने 468 अंक हासिल कर मेघालय बोर्ड 12वीं में टॉप किया है. वहीं तनीषा दास ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि सालसेंग एंटीडोट ने तीसरा स्थान हासिल किया है. नाज बशर ने चौथा और हमेखरवाबोक खरसींग ने 5वां स्थान पाया है. 12वीं परीक्षा में पास हुए स्टूडेंट्स अपने स्कूल से मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

फेल होने वाले स्टूडेंट्स को देनी होगी ये परीक्षा

मेघालय बोर्ड 12वीं की परीक्षा में एक या दो विषयों में असफल होने वाले छात्रों को कंपार्टमेंट एग्जाम में शामिल होने का मौका मिलेगा. इसके लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. परीक्षा में सफल होने के लिए स्टूडेंट्स को हर विषय में कम से कम 33 नंबर लाने होंगे. रिजल्ट घोषित करने के बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन का शेड्यूल जारी कर सकता है. 

Tags:    

Similar News