Mind Reader Suhani Shah: कौन हैं सुहानी शाह? 7 साल की उम्र में किया पहला शो, 25 साल से दिखा रही है जादू

सुहानी इन दिनों टीवी से लेकर यूट्यूब पर इंटरव्यू दे रही हैं. वह धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की तरह ही लोगों के मन की बात जान लेती हैं.

Update: 2023-01-25 13:00 GMT

इन दिनों मीडिया और सोशल मीडिया में दो लोग छाए हुए हैं एक बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Pandit Dhirendra Shastri) और दूसरी माइंड रीडर सुहानी शाह (Mind Reader Suhani Shah). सुहानी इन दिनों टीवी से लेकर यूट्यूब पर इंटरव्यू दे रही हैं. वह धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की तरह ही लोगों के मन की बात जान लेती हैं. लेकिन धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जहां इसे भगवान का चमत्कार बताते हैं वहीं सुहानी शाह इसे आर्ट बताती है. आइए जानते हैं सुहानी शाह के बारे में सब कुछ


इन दिनों सुहानी देश के तमाम मीडिया चैनलों पर लोगों का माइंड रीड कर रही हैं. अगर उनकी निजी जिंदगी की बात करें तो वह क्लास 1 के बाद कभी स्कूल नहीं गई हैं. सुहानी खुद को माइंड रीडर बताती हैं. उनकी वेबसाइट के अनुसार उन्होंने अपना पहला स्टेज शो 7 साल की उम्र में 22 अक्टूबर 1997 को अहमदाबाद के 'ठाकोर भाई देसाई' हॉल में किया था.


सुहानी कई इंटरव्यू में दोहरा चुकी हैं कि उन्हें बचपन से ही जादूगर बनने का शौक था. सुहानी शाह पिछले 25 वर्षों से जादू कर रही हैं. उन्होंने 5 साल की उम्र से ही जादू सीखना शुरू कर दिया था. अपने पहले शो के बाद से वह माइंड रीडिंग की फील्ड में सक्रिय हैं.


अपनी वेबसाइट पर वह खुद को माइंड रीडर के अलावा एक कॉर्पोरेट ट्रेनर, लाइफ कोच, और पेशेवर हिप्नोथेरेपिस्ट बताती हैं. इसके साथ ही उन्होंने 5 किताबें भी लिख रखी है. वह दो दशकों से अधिक समय से दुनिया भर में यात्रा कर रही हैं. वह कई शोज कर चुकी हैं. इसके साथ ही वह दूसरे माइंड रीडर को ट्रेनिंग भी देती हैं


सुहानी लगातार दुनियाभर की यात्रा करती रहती हैं. वह अपनी माइंड रीडिंग की शक्ति को कला और मनोविज्ञान की उपज बताती हैं. इसके साथ ही उन्होंने लोगों के मनोविज्ञान समझाने के लिए किताब भी लिखी है. वह देश विदेश में कॉन्फ्रेंस में हिस्सा भी लेती हैं. हालांकि इससे पहले भी वह कई बार सुर्खियों में रही हैं.


सुहानी शाह सोशल मीडिया पर भी बहुत सक्रिय हैं. सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर वह सक्रिय हैं. सुहानी शाह का YouTube चैनल 21 अक्टूबर 2007 से चल रहा है. ट्विटर की बात करें तो उन्होंने साल 2010 में इसे जॉइन किया है. वहीं इंस्टाग्राम पर सुहानी के 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. वह करीना कपूर, जाकिर खान, साइना नेहवाल और संदीप माहेश्वरी जैसी हस्तियों के साथ शोज कर चुकी हैं.

सोर्स न्यूज 18

Similar News