दिल्ली में कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी, ऑड-इवन के आधार पर 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे मार्किट

बाजारों में उमड़ने वाली भीड़ को काबू करने के लिए सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। अब से केवल ऑड-ईवन के आधार पर बाजार खोलने की ही अनुमति होगी।

Update: 2022-01-07 10:57 GMT

दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना संक्रमण को देख केजरीवाल सरकार अब एक्शन में आ गई है। कोरोना के कारण बने इस गंभीर हालात संभालने को कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। बाजारों में उमड़ने वाली भीड़ को काबू करने के लिए सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। अब से केवल ऑड-ईवन के आधार पर बाजार खोलने की ही अनुमति होगी।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार गैर-जरूरी सामानों वाले बाजारों / परिसरों और मॉल में दुकानों को सुबह 10 से रात 8 बजे के बीच ऑड-ईवन के आधार पर खोलने की अनुमति होगी। वहीं प्रतिदिन क्षेत्र में केवल एक अधिकृत साप्ताहिक बाजार की अनुमति होगी, लेकिन उसमें भी सामान्य समय पर अनुमत विक्रेताओं की 50% सीमा से अधिक संख्या नहीं होनी चाहिए।

इसके साथ ही सभी जिला मजिस्ट्रेट, नगर निगम, 24 घंटे के भीतर अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी दुकानों की संख्या का अभ्यास करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि दुकानें या प्रतिष्ठान ऑड-ईवन सिस्टम के अनुसार सख्ती से खुलें।

इस दौरान कोरोना नियमों का सभी को सख्ती से पालन करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दुकानदारों और बाजार में आने वालों को मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

देश में ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 3000 के पार

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, नए वैरिएंट के महाराष्ट्र में सबसे अधिक 876 मामले सामने आए हैं। इसके बाद दिल्ली में 465, कर्नाटक में 333, राजस्थान में 291, केरल में 284, गुजरात में 204, तमिलनाडु में 121, हरियाणा में 114, और तेलंगाना में 107 मामले सामने आए हैं। देश के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के अब तक 3,007 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 1,199 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या विदेश चले गए हैं।

वहीं स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि दिल्ली में आज शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 17,000 मामले आने की आशंका है और संक्रमण दर 17 प्रतिशत के आसपास रह सकती है। साथ ही उन्होंने बताया कि दिल्ली में सबसे पहले संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी गई क्योंकि ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें राजधानी में आती हैं। आगे सत्येंद्र जैन ने कहा कि इसलिए हमने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अन्य राज्यों की तुलना में सख्त कदम लागू किए हैं। कुछ लोग कह सकते हैं कि इसकी आवश्यकता नहीं है, लेकिन बाद में पछताने से यह बेहतर है।

Tags:    

Similar News