सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर कांग्रेस ने कहा भारत को बचाने का समय है.....

Update: 2022-10-31 13:25 GMT

गोवा कांग्रेस अध्यक्ष अमित पाटकर ने सोमवार को कहा कि देश के पहले उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल द्वारा एकजुट किए हुए और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा संरक्षित भारत को बचाने का समय आ गया है। पाटकर ने सरदार पटेल और श्रीमती गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद कहा, ''सरदार वल्लभभाई पटेल ने भारत संघ में राज्यों के एकीकरण की सबसे जटिल और रहस्यमयी चुनौती का सामना किया।

अपनी चतुराई, अनुनय-विनय की शक्तियों और अपने प्रशासनिक कौशल से उन्होंने एक साल से भी कम समय में रियासतों की संख्या को 562 से घटाकर 26 प्रशासनिक इकाइयों तक पहुंचाने और भारत के लगभग आठ करोड़ लोगों को लोकतंत्र लाने में कामयाबी हासिल की। यह देश की आबादी का लगभग 27 प्रतिशत हिस्सा था।" प्रदेश कांग्रेस ने आज यहां पार्टी कार्यालय में सरदार पटेल की जयंती और श्रीमती इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि मनाई,

इस मौके पर गोवा विधानसभा में विपक्ष के नेता यूरी अलेमाओ ने कहा, "आयरन लेडी एवं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। उन्होंने धैर्य और संयम के साथ देश को संचालित किया। उन्होंने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध को निर्णायक रूप से जीता और पाकिस्तान को दो भागों में विभाजित हुए और नए देश बंगलादेश का गठन किया।

दक्षिण गोवा के सांसद फ्रांसिस्को सरडिन्हा ने कहा कि सरदार पटेल और श्रीमती गांधी ने राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान दिया है और यह प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वे उन आदर्शों का पालन करें जो लोकतंत्र की रक्षा में मदद करेगा।

Tags:    

Similar News