मेघालय में अमित शाह बोले- 'अब पूर्वोत्तर विकास से जुड़ रहा है' पिछले 8 सालों में विद्रोह की घटनाओं में 74% की कमी आई है

अमित शाह ने कहा कि अब हर पखवाड़े में एक मंत्री नॉर्थ ईस्ट का दौरा करता है और पीएम बनने के नरेंद्र मोदी ने 80 बार इस क्षेत्र का दौरा किया है।

Update: 2022-12-18 07:30 GMT

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि अमित शाह ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट को हिंसा और अलगाववाद के नाम से जाना जाता था लेकिन पिछले 8 सालों में विद्रोह की घटनाओं में 74% की कमी आई है। सुरक्षा कर्मियों पर हमलों में 60% की कमी आई है जबकि नागरिक हताहतों की संख्या 89% तक कम हो गई है। बता दें कि मेघालय के शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में शिरकत के दौरान अमित शाह ने ये बातें कही।

अमित शाह ने कहा कि अब हर पखवाड़े में एक मंत्री नॉर्थ ईस्ट का दौरा करता है और पीएम बनने के नरेंद्र मोदी ने 80 बार इस क्षेत्र का दौरा किया है। केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (DONER) का गठन अटल जी ने किया था और अब मोदी जी ने यह सुनिश्चित किया कि सभी बड़े प्रोजेक्ट समय पर पूरे हों।

पूर्वोत्तर शांति और विकास की राह चल रहा है: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी से पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आप 8 साल पहले मौजूद पूर्वोत्तर और आज मौजूद पूर्वोत्तर की तुलना करें तो आप पाएंगे कि नरेंद्र मोदी के पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पूर्वोत्तर शांति और विकास की राह पर चल रहा है।

उन्होंने कहा कि हमने पीएम मोदी की अध्यक्षता में पूर्वोत्तर परिषद (NEC) की बैठक संपन्न की है। पीएम ने न केवल एनईसी के कार्यों की सराहना की है बल्कि क्षेत्र के विकास का रोड मैप भी तैयार किया है। अमित शाह ने कहा कि इससे पहले, पूर्वोत्तर के लिए बजट आवंटित किया गया था, लेकिन यह लागू नहीं हुआ। पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद कई बदलावों के साथ बजट आज गांवों तक पहुंचा है और इसे वास्तविक काम में बदलते हुए देखा जा सकता है। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

सुरक्षाकर्मियों पर हमलों की घटनाओं में 60 प्रतिशत की कमी आई: अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों पर हमलों की घटनाओं में 60% की कमी आई है। जहां तक नागरिक मौतों का संबंध है, यह 89% कम हो गई है और लगभग 8,000 युवाओं ने आत्मसमर्पण किया है और मुख्यधारा में शामिल होने के लिए चुना है। यह पीएम नरेंद्र मोदी की एक बड़ी उपलब्धि है।

अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर विकास के पथ पर आगे बढ़ा है। पूर्वोत्तर में शांति छाई हुई है। इससे पहले, AFSPA को निरस्त करने के लिए बहुत सारी मांगें की गई थीं। अब, किसी को मांग करने की आवश्यकता नहीं है, दो कदम आगे रहकर सरकार AFSPA को निरस्त करने की पहल कर रही है।

अमित शाह ने कहा कि आज, असम का 60% AFSPA मुक्त है। मणिपुर के 6 जिलों के 15 पुलिस थानों की सीमा अब AFSPA मुक्त है। अरुणाचल प्रदेश में, केवल एक जिला AFSPA में शामिल है। नागालैंड में, इसे 7 जिलों से हटा लिया गया है और त्रिपुरा और मेघालय में, AFSPA पूरी तरह से हटा लिया गया है।

Tags:    

Similar News