PM Modi UP Visit: पीएम मोदी ने संभल में कल्कि धाम मंदिर की रखी आधारशिला, बोले- 'अच्छे काम लोग मेरे लिए ही छोड़ गए'

PM Modi UP Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उत्तर प्रदेश के संभल जिले में सोमवार को श्री कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री मोदी ने संभल में कल्कि धाम के शिलान्यास समारोह के दौरान विधिवत पूजा-अर्चना की।

Update: 2024-02-19 09:42 GMT

PM Modi UP Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उत्तर प्रदेश के संभल जिले में सोमवार को श्री कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री मोदी ने संभल में कल्कि धाम के शिलान्यास समारोह के दौरान विधिवत पूजा-अर्चना की। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम भी मौजूद थे। इस मंदिर का निर्माण श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है, जिसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं। कांग्रेस नेता ने 1 फरवरी को पीएम मोदी से मुलाकात कर उन्हें मंदिर के शिलान्यास के लिए आमंत्रित किया था।

पीएम मोदी के संभल दौरे को लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। दरअसल, पीएम मोदी ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में अपने चुनावी मुहिम की आगाज भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से किया था। इस बार भी वह बुलंदशहर में चुनावी शंखनाद कर चुके हैं। इसके बाद अब पीएम मोदी ने सोमवार को समाजवादी पार्टी (SP) का गढ़ माने जाने वाले संभल से हुंकार भरा। पीएम मोदी ने इस अवसर पर एक सभा को संबोधित भी किया।

श्री कल्कि धाम का निर्माण श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है जिसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं। कार्यक्रम में कई संत, धर्मगुरु और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल थे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी फरवरी 2023 में आयोजित उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दौरान प्राप्त निवेश प्रस्तावों के चौथे 'ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह' में उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की 14,000 परियोजनाओं की शुरुआत भी करेंगे।

उसके मुताबिक यह परियोजनाएं विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, आईटी और आईटीईएस, खाद्य प्रसंस्करण, आवास और रियल एस्टेट, आतिथ्य और मनोरंजन, शिक्षा, जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं। PMO ने कहा कि कार्यक्रम में लगभग 5,000 प्रतिभागी भाग लेंगे, जिनमें उल्लेखनीय उद्योगपति, शीर्ष वैश्विक और भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधि, राजदूत और उच्चायुक्त और अन्य विशिष्ट अतिथि शामिल होंगे।

कल्कि धाम के शिलान्यास समारोह में अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की धरती से भक्ति और अध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को लालायित है। आज एक और पवित्र धाम की नींव रखी जा रही है। मुझे भव्य कल्कि धाम के शिलान्यास को सौभाग्य मिला है। मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभरकर सामने आएगा।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि कई ऐसे अच्छे काम हैं, जो कुछ लोग मेरे लिए ही छोड़ कर चले गए हैं। आगे भी जितने अच्छे काम रह गए हैं, उनको भी संतों और जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से हम पूरा करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्म-जयंती भी है। ये दिन इसलिए और भी पवित्र और प्रेरणादायक हो जाता है। आज हम देश में जो सांस्कृतिक पुनरोदय देख रहे हैं, अपनी पहचान पर गर्व कर रहे हैं, ये प्रेरणा हमें छत्रपति शिवाजी महाराज से ही मिलती है। मैं इस अवसर पर छत्रपति शिवाजी महाराज के चरणों में श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज एक ओर हमारे तीर्थों का विकास हो रहा है तो दूसरी ओर शहरों में हाई टेक इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो रहा है। आज अगर मंदिर बन रहे हैं तो देश भर में नए मेडिकल कॉलेज भी बन रहे हैं... यह परिवर्तन इस बात का प्रमाण है कि समय का चक्र घूम चुका है, एक नया दौर आज हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहा है... इसलिए मैंने लाल किले से कहा था 'यही समय है, सही समय है।

Tags:    

Similar News