Rahul Gandhi Net Worth: राहुल गांधी के पास न कार है न गाड़ी, जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं कांग्रेस नेता?

Rahul Gandhi Net Worth: लोकसभा चुनाव के चलते इंटरनेट पर राहुल गांधी से जुड़ी तमाम जानकारी सर्च की जा रही है. यूजर राहुल गांधी की फैमिली, कमाई और एजुकेशन से जुड़े सवाल पूछ रहे हैं.

Update: 2024-05-04 07:05 GMT

Rahul Gandhi Net Worth: देश में लोकसभा का चुनाव चल रहा है. चुनाव के दो चरण संपन्न हो चुके हैं, जबकि तीसरे चरण के लिए 07 मई को मतदान होना है. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस समेत सभी दलों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है. बीजेपी की तरफ से जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह जैसे बड़े नेताओं ने मोर्चा संभाल रखा है तो कांग्रेस की तरफ राहुल गांधी धुआंधार प्रचार कर रहे हैं. राहुल गांधी खुद भी केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इसके साथ ही अपनी न्याय यात्रा और बयानबाजी को लेकर भी राहुल गांधी काफी सुर्खियों में रहते हैं. इंटरनेट पर भी यूजर राहुल गांधी से जुड़ी जानकारी सर्च कर रहे हैं. लोग राहुल गांधी की फैमिली, एजुकेशन और नेटवर्थ जैसी कई जानकारियां चाह रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको कांग्रेस नेता राहुल गांधी की कमाई, संपत्ति और आय के स्रोत के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया है. इस दौरान उन्होंने चुनाव आयोग में अपना हलफनामा दाखिल किया है, जिसमें उन्होंने अपनी पूरी जानकारी साझा की है. राहुल गांधी ने अपने शपथ पत्र में बताया कि उनके पास कोई गाड़ी नहीं है. उन्होंने अपने हलफनामे में कुल 20.39 करोड़ रुपए की संपत्ति बताई है. राहुल गांधी ने बताया कि उनके पास 11.15 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है. कैश के नाम पर उनके पास केवल 55 हजार रुपए हैं. जबकि अलग-अलग बैंक खातों में 26 लाख रुपए जमा हैं. हलफनामे में बताया गया कि वित्त वर्ष 2022-23 में उनको 1.02 करोड़ रुपए की इनकम हुई थी.

राहुल गांधी की इस आय में उनको वायनाड सांसद के तौर पर मिलने वाला वेतन, ब्याज, बॉंड्स, रॉयल्टीज और डिविडेंड्स शामिल हैं. इसके अलावा राहुल गांधी के पास 9.24 करोड़ रुपए की कीमत की परिसंपत्तियां भी हैं. इनमें म्यूचुअल फंड्स, इक्विटीज, गोल्ड बॉन्ड्स आदि शामिल हैं. 

Tags:    

Similar News