सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, देशभर में ऑक्सिजन डिस्ट्रीब्यूशन के लिए नैशनल टास्क फोर्स का किया गठन

राज्यों में ऑक्सीजन और जरुरी दवाओं के आवंटन के लिए 12-सदस्यीय राष्ट्रीय टास्क फोर्स का गठन कर दिया है.

Update: 2021-05-08 12:29 GMT

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने ऑक्सिजन संकट पर एक बड़ा फैसला लिया है. पूरे देश में ऑक्सिजन की स्थिति पर नजर रखने, सप्लाई के लिए नैशनल टास्क फोर्स का गठन किया है. सुप्रीम कोर्ट ने आज शनिवार को राज्यों में ऑक्सीजन और जरुरी दवाओं के आवंटन के लिए 12-सदस्यीय राष्ट्रीय टास्क फोर्स का गठन कर दिया है. नेशनल टास्क फोर्स देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता और सप्लाई का आकलन और वितरण को लेकर सिफारिश करेगी. टास्क फोर्स में 12 सदस्य होंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि टास्क फोर्स अभी और भविष्य के लिए पारदर्शी तथा पेशेवर आधार पर महामारी की चुनौतियों का सामना करने के लिए इनपुट व रणनीति प्रदान करेगी. टास्क फोर्स वैज्ञानिक, तर्कसंगत और न्यायसंगत आधार पर राज्यों को ऑक्सीजन के लिए कार्यप्रणाली तैयार करेगी.

12 member National Task Force as constituted by SC

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि यह टास्क फोर्स परामर्श और सूचना के लिए केंद्र सरकार के मानव संशाधन विभाग से सलाह और मशविरा के लिए स्वतंत्र होगा. यह फोर्स काम करने के अपने तौर-तरीके और प्रक्रिया तैयार करने के लिए भी स्वतंत्र होगी. सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित नेशनल टास्क फोर्स के 12 सदस्यों के नामों का भी ऐलान कर दिया गया है.

Tags:    

Similar News