आज का मौसम पूर्वानुमान,जानिए कैसी रहेंगी देश भर में मौसम की गतिविधियां

आइए जानते हैं कैसी रहेंगी आज देश भर में मौसम की गतिविधियां

Update: 2022-09-25 05:00 GMT

मानसून की वापसी से पहले देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर, यूपी, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। दिल्ली NCR में पिछले 4 दिनों से तेज बारिश हो रही है। दिल्ली में लगातार हो रही बारिश के चलते कई जगह पानी भरने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम में भी बारिश से बुरा हाल है। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली NCR में आज भी भारी बारिश की संभावना है।

जानिए उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल

यूपी के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी किया है कि, आज से तीन दिन तक कई जिलों में भारी बारिश होगी। खासतौर पर 26 सितम्बर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 25-26 सितम्बर को तो लखनऊ सहित आस-पास के जिलों में भारी बारिश होगी। तेज हवाएं और आकाशीय बिजली का खतरा भी है। मौसम विभाग ने जिन इलाकों में बारिश के आसार जताए हैं। उनमें अलीगढ़, हाथरस, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली व बांदा में भारी बारिश के आसार हैं जबकि प्रदेश के अधिकतर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। अन्य इलाकों में गरज-चमक और आंधी-तूफान की संभावना जताई जा रही है।

जानिए मध्य प्रदेश में मौसम का हाल

मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय है। बारिश की गतिविधियां जारी हैं। कई जिलों में बारिश के असर से तापमान में भी गिरावट रही। अगले दो-तीन दिनों में मौसम बदल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, रीवा, सागर, नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, इंदौर, उज्जैन, शहडोल, जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है, जो बता रहा है कि नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बिजली चमकने-गिरने की संभावना है।

इन राज्यों जारी हुआ  है येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार यानी 25 सितंबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड,मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु व पुड्डुचेरी राज्यों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी है।

Tags:    

Similar News