Top 10 Best IIT's: यह हैं देश की टॉप 10 बेस्ट IIT's, देखिए लिस्ट

छात्र अपने टेस्ट स्कोर के आधार पर ही विभिन्न IIT कॉलोजों में एडमिशन के लिए अप्लाई करते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन एडमिट कार्ड सहित जेईई से संबंधित अन्य सभी सूचनाएं जारी करती है।

Update: 2022-06-08 11:05 GMT

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) भारत भर में स्थित पब्लिक तकनीकी और अनुसंधान संस्थान हैं। यह भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में है। ये सभी संस्थान प्रौद्योगिकी संस्थान अधिनियम, 1961 द्वारा शासित हैं, जिसने उन्हें राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में घोषित किया है और गवर्नेंस के लिए उनकी शक्तियों, कर्तव्यों और ढांचे को निर्धारित किया है।

प्रौद्योगिकी संस्थान अधिनियम, 1961 में 23 IIT संस्थानों की सूची दी गई है। प्रत्येक IIT स्वतंत्र है और एक कॉमन काउंसिल (IIT Council) के माध्यम से दूसरों से जुड़ा हुआ है, जो उनके प्रशासन की देखरेख करता है। शिक्षा मंत्री IIT परिषद के अध्यक्ष होते हैं। 2021 तक, सभी IIT में ग्रेजुएशन के लिए सीटों की कुल संख्या 16,234 है।

हर साल विभिन्न आईआईटी कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए JEE Main और JEE Advanced की परीक्षा कराई जाती है। छात्र अपने टेस्ट स्कोर के आधार पर ही विभिन्न IIT कॉलोजों में एडमिशन के लिए अप्लाई करते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन एडमिट कार्ड सहित जेईई से संबंधित अन्य सभी सूचनाएं जारी करती है।

भारत के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने NIRF रैंकिंग 2021 जारी की जिसके अनुसार भारत के कुल 23 आईआईटी कॉलोजों में 17 कॉलोजों को टॉप सूची में स्थान दिया गया है। आइए जानते हैं उन 17 कॉलेजों में से टॉप 10 कॉलेजों की सूची को।

ये हैं टॉप 10 बेस्ट IIT कॉलेज

IIT मद्रास

IIT मद्रास चेन्नई में स्थित है जिसका गठन 1959 में भारत सरकार ने वेस्ट जर्मन सरकार की मदद से किया था। NIRF रैंकिंग द्वारा आईआईटी मद्रास को लगातार तीन वर्षों से भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थान के रूप में स्थान दिया गया है।

IIT दिल्ली

IIT दिल्ली की स्थापना 1961 में हुई थी और वर्तमान में यह भारत के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में दूसरे स्थान पर है। पहले इस संस्थान को कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का नाम दिया गया था और 1963 में इसे संस्थान को IIT नाम दिया गया। यह संस्थान राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में स्थित है।

IIT बॉम्बे

IIT बॉम्बे मुंबई के पवई में स्थित है और इसे 1958 में स्थापित किया गया था। यह भारत का दूसरा सबसे पुराना IIT संस्थान है। संस्थान ग्रेजुएशन कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है और इस संस्थान में 17 अकादमिक डिपार्टमेंट हैं।

IIT खड़गपुर

IIT खड़गपुर सबसे पुराना आईआईटी संस्थान है। इसकी स्थापना 1951 में पश्चिम बंगाल के खड़गपुर शहर में हुई थी और इस संस्थान में 19 अकादमिक डिपार्टमेंट हैं। IIT खड़गपुर की लाइब्रेरी देश की सबसे बड़ी लाइब्रेरियों में से एक है।

IIT रुड़की

IIT रुड़की को मूल रूप से रुड़की विश्वविद्यालय और थॉमसन कॉलेज ऑफ सिविल इंजीनियरिंग के रूप में जाना जाता था। इसकी स्थापना वर्ष 1847 में रुड़की, उत्तराखंड में हुई थी। 2001 में, संस्थान को भारत के छठे IIT के रूप में नामित किया गया था, जिसमें 21 अकादमिक डिपार्टमेंट हैं।

IIT गुवाहाटी

वर्ष 1993 में स्थापित IIT गुवाहाटी भारत का छठा सबसे पुराना आईआईटी है। IIT गुवाहाटी ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी तट पर स्थित है जिसमें 11 अकादमिक डिपार्टमेंट और 10 रिसर्च सेंटर उपलब्ध हैं।

IIT हैदराबाद

IIT हैदराबाद की स्थापना 2008 में तेलंगाना के संगारेड्डी क्षेत्र में हुई थी और यह अपनी अकादमिक स्ट्रेंथ, रिसर्च और आईटी हब से निकटता के लिए जाना जाता है। इस संस्थान में 14 IIT धनबाद

आईआईटी धनबाद झारखंड के धनबाद में 218 एकड़ के मेन कैंपस के साथ एक पब्लिक तकनीकी संस्थान है। IIT धनबाद को पहले इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, धनबाद के नाम से जाना जाता था। इस संस्थान में 18 अकादमिक डिपार्टमेंट हैं।

IIT इंदौर

मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थित IIT इंदौर की स्थापना 2009 में हुई थी। यह वर्ल्ड क्लास रिसर्च प्रोग्राम प्रदान करता है।

IIT बीएचयू

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बीएचयू की स्थापना 1919 में बनारस इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में हुई थी और 2012 में इसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के रूप में नामित किया गया था। संस्थान में 14 अकादमिक डिपार्टमेंट हैं।

Tags:    

Similar News