Uttarakhand Board Result: उत्तराखंड बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट इस दिन होगा जारी, ऐसे करें चेक, फेल छात्र करें ये काम

Uttarakhand Board Result 2024: उत्तरखंड बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास का रिजल्ट मंगलवार (30 अप्रैल) को जारी किया जाएगा. आप अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

Update: 2024-04-29 10:28 GMT

Uttarakhand Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट कल यानी मंगलवार को जारी होगा. बताया जा रहा है कि उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE) 10वीं और 12वीं के नतीजे 30 अप्रैल की सुबह 11.30 बजे घोषित किए जाएंगे. दोनों क्लास का रिजल्ट सभापति महावीर सिंह बिष्ट एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए जारी करेंगे. जैसे ही रिजल्ट की घोषणा होगी उसके तुरंत बाद छात्र अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाकर देख सकेंगे. इसके अलावा छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख पाएंगे. इसके साथ ही बोर्ड अंक सुधार द्वितीय का परीक्षाफल भी मंगलार को ही जारी करेगा.

फरवरी-मार्च में कराई गई थी परीक्षाएं

बता दें कि उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च के बीच और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षाएं 27 फरवरी से 16 मार्च 2024 के बीच आयोजित कराई गई थीं. इस बार दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 2,10,354 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. परीक्षाएं समाप्त होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का जांच और मूल्यांकन शुरू हुआ. जिसे पूरा करने के बाद रिजल्ट तैयार किया गया और इसे जारी करने का वक्त भी आ गया है.

परीक्षा में फेल होने पर क्या है स्टूडेंट्स के पास विकल्प

अगर कोई स्टूडेंट किन्ही दो विषयों या एक विषय में फेल हो जाता है तो वह परीक्षाफल सुधार परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है. इसके बाद उसे उन्हीं विषयों की परीक्षा देने होगी. जिनमें वह फेल हुआ था. कम्पार्टमेंट परीक्षा का आयोजन जून माह में कराया जा सकता है. वहीं अगर किसी स्टूडेंट के मार्क्स उसकी उम्मीद सेकम आते हैं तो वह अपनी कॉपी की स्क्रूटनी भी कर सकता है. इसके लिए अधिसूचना UBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी.

कैसे चेक करें अपना रिजल्ट

उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कल यानी मंगलवार को जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं. होम पेज पर रिजल्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां रोल नंबर, नाम और जन्मतिथि दर्ज कर क्लिक करें. कुछ ही देर में आपका रिजल्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रिन पर नजर आएगी. जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं.

Tags:    

Similar News