Weather News: बेमौसम बरसात से ठंडी की हुई वापसी तो फसलों को पहुंचा नुकसान,जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

आज हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी हिमालय और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

Update: 2023-03-21 04:30 GMT

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत और उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में बारिश से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा समेत कुछ राज्यों में पिछले कुछ दिनों से बारिश की गतिविधियां जारी हैं।एक तरफ जहां बारिश के बाद मौसम खुशनुमा है तो वहीं, किसानों के लिए बेमौसम बरसात आफत बनी है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज यानी 21 मार्च से उत्तर पश्चिम भारत और पूर्वी भारत में बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी।

जानिए दिल्ली में मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली की बात करें तो आज यहां न्यूनतम तापमान 16 और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इसी के साथ आज भी दिल्ली में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो 22 और 23 मार्च को दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं. इन दो दिनों में बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है. हालांकि, 24 मार्च को गरज के साथ बारिश देखने को मिल सकती है।

जानिए यूपी में मौसम का हाल

यूपी में पहले सूखा,फिर बाढ़ और अब एक बार फिर बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है.लगातार कई दिनों से बारिश बादल होने के कारण रबी की फसल को काफी नुकसान पहुंच रहा है. किसानों के माथे पर चिंता की लकीर साफ तौर पर नजर आ रही है क्योंकि उनके फसल का उत्पादन इससे काफी कम हो जाएगा और लागत भी निकाल पाना मुश्किल होगा. तेज हवाओं और बारिश से खड़ी फसल टूट कर खेतों में बिछ गई है और जो फसल कटी हुई रखी है उसमें पानी भर गया है. दोनों ही स्थिति में किसानों को भारी नुकसान हुआ है.

इन राज्यों में भी बारिश

Skymate की मानें तो आज हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी हिमालय और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. पूर्वी राजस्थान, उत्तर और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भी हल्की बारिश हो सकती है.

Tags:    

Similar News