Weather News:यूपी,बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ रही है गलन भरी ठंड, विजिबिलिटी कम होने से आवागमन में हो रही असुविधा

पहाड़ों पर पड़ रही बर्फ से मैदानी क्षेत्रों में ठंड बढ़ गई है। जिसकी वजह से यूपी, बिहार, दिल्ली, हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

Update: 2023-01-10 03:00 GMT

2023 नए साल के शुरुआत से ही राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की सर्दी, घने कोहरे और शीत लहर की चपेट में है. दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत कई राज्य ठिठुरन वाली सर्दी के साथ-साथ कोहरे का भी सामना कर रहे हैं. फिलहाल अभी इससे राहत मिलने की उम्मीद भी नहीं है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया है. इस बूंदाबांदी से सर्दी और बढ़ेगी. वहीं, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का भी अनुमान जताया गया है।

जानिए दिल्ली समेत उत्तर के राज्यों में मौसम का हाल 

तो वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, बिहार जनवरी की शुरुआत से ही ठंड, ठिठुरन और घने कोहरे से बेहाल हैं. इस बीच मौसम विभाग ने फिलहाल ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना जताई है. IMD के मुताबिक, अगले 2 दिन में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार में फिर शीतलहर चलेगी. जिससे तापमान में और गिरावट आने का अनुमान है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में सुबह और शाम के वक्त घने से बहुत घना कोहरा छाने की भी संभावना व्यक्त की है. बता दें कि उत्तर भारत के राज्यों के विभिन्न शहरों में तापमान में प्रतिदिन गिरावट दर्ज की जा रही है।

जानिए यूपी में मौसम का हाल

यूपी की राजधानी लखनऊ इन दिनों कड़ाके की सर्दी की चपेट में है। पहाड़ों से चलने वाली तेज बर्फीली हवाओं से रविवार और सोमवार को भी राजधानी को ठिठुरा दिया। गलन ऐसी है कि लोग घरों में दुबकने को मजबूर हैं। हालांकि, दोपहर के वक्त सूरज निकली। लोग उसकी तपिश को महसूस करते उससे पहले सर्द हवाओं ने एक बार फिर घरों में कैद होने को मजबूर हो गए। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, आज  भी ऐसे ही हालात रहने वाले हैं। बता दें, लखनऊ इन दिनों 'बेहद ठंडा दिन' की श्रेणी से गुजर रहा है।

Tags:    

Similar News