Weather Update: देश के कई राज्यों में बढ़ेगा सूरज का सितम, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Weather Update: देशभर के ज्यादा इलाकों में गर्म हो रहा मौसम का मिजाज, आईएमडी ने लू को लेकर जारी किया रेड अलर्ट

Update: 2024-05-08 06:07 GMT

Weather Update: देशभर के कई इलाकों में इन दिनों गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. मई का महीने जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है सूरज का सितम भी लगातार बढ़ रहा है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से लू को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के मुताबिक अब पारा और हाई होने वाला है. खास तौर पर राजस्थान में तो आईएमडी की ओर से हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट ही जारी कर दिया गया है. वहीं देश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश लोगों को थोड़ी राहत जरूर दे सकती है. दिल्ली एनसीआर से लेकर देशभर में कैसे रहेगा मौसम का हाल आइए जानते हैं.

राजस्थान में दिखेंगे गर्मी के तेवर

मौसम विबाग की मानें तो राजस्थान में मई का महीना लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ाने वाला हो सकता है. मई के पहले हफ्ते में ही गर्मी के तेवर दिखाई देने लगे हैं वहीं अब आईएमडी यहां के लिए लू का रेड अलर्ट भी जारी किया है. बुधवार को बाड़मेर और जैसलमेर में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

बता दें कि एक दिन पहले यानी मंगलवार को राजस्थान के 7 शहरों में पारा 43 डिग्री के ऊपर जा पहुंचा और बाड़मेर में सर्वाधिक 45.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं जैसलमेर में 44.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि बाड़मेर में 45.2 डिग्री पारा पहुंच गया. राजस्थान का चूरू और फलौदी से ज्यादा गर्म रहा जयपुर शहर. जयपुर समेत 5 शहरों का पारा 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. वहीं आईएमडी की मानें तो अभी पारा और 2 डिग्री चढ़ेगा.

स्कूलों में छुट्टी की तैयारी

लू के बढ़ते खतरे को लेकर स्कूलों को शिक्षण संस्थानों में छुट्टी को लेकर शिक्षा विभाग ने कलेक्टरों को अधिकृत किया है. जल्द ही इसके लेकर कलेक्टर की ओर से घोषणा की जा सकती है.

इन इलाकों में लू करेगी परेशान

राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश के साथ-साथ हरियाणा और पंजाब में भी लू का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां पर पारा एक से दो डिग्री और बढ़ने वाला है. 10 मई के बाद मध्य प्रदेश में थोड़ी राहत के आसार हैं.

इन इलाकों में बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले एक हफ्ते के अंदर देश के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. इनमें पूर्वोत्तर राज्य प्रमुख रूप से शामिल हैं. जैसे असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा. यहां पर हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. वहीं ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी बादल छाए रहेंगे.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां फिलहाल लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलती दिख रही है. 8 और 9 मई को लोगों को लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ेगा, जबकि 10 मई से 13 मई के बीच एनसीआर में बारिश की दस्तक से राहत मिलने की संभावना है. हालांकि इसके बाद एक बार फिर पारा हाई होगा. इसके 42 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार हैं. 

Tags:    

Similar News