Weather Update: दिल्ली-NCR में करवट ले सकता है मौसम, IMD ने जारी किया अपडेट

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच मौसम आज बड़ी करवट ले सकता है, आईएमडी ने मौसम को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है.

Update: 2024-05-07 05:25 GMT

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है. हालांकि सुबह और शाम के मौसम में थोड़ी नरमी जरूर है, लेकिन दोपहर में सूरज की तपिश लोगों को पसीना-पसीना कर रही है. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाने वाली खबर दी है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी के बीच आज यानी मंगलवार शाम को मौसम का मिजाज बदल सकता है. हालांकि दिन में धूप खिली रहेगी, लेकिन बादलों की आवाजाही धूप की तपिश को तोड़ा कम करने में मददगार साबित होगी.

दिल्ली-एनसीआर में आज चलेगी धूलभरी आंधी

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में देर शाम 35 से 45 किलो मीटर प्रति घंटे की गति से धूल भरी आंधी चल सकती है. इसके अलावा हल्की बूंदाबांदी के भी आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में आज मिनिमम टेंपरेचर 24.2 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इसके साथ ही सुबह और शाम को तापमान में भी तेजी के साथ बढ़त दर्ज की जाएगी. इसके साथ ही आसमान साफ रहने के कारण तेज धूप लोगों का दम निकालेगी.

रविवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में रविवार का दिन सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया था. इस दौरान मैग्जीमम टेंपरेचर 41.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार यह तापमान औसत से दो डिग्री ज्यादा है. आपको बता दें कि इससे पहले 27 अप्रैल को रिकॉर्ड गर्मी दर्ज की गई थी. तब तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा था. आपको बता दें कि इस अन्य सालों के मुकाबले ज्यादा गर्मी पड़ती नजर आ रही है. फरवरी के साथ ही लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा था. क्योंकि इस बार फरवरी में अप्रैल और मई वाली गर्मी पड़ी थी.

Tags:    

Similar News