भारत ने यूएन में पाक को लगाई लताड़

Update: 2016-07-14 07:08 GMT
अमेरिका: यूएन में भारत के प्रतिनिधि सैय्यद अकबरुद्दीन ने पाकिस्तान को आईना दिखाया है। दरअसल संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार मुद्दे पर हुई उच्च स्तरीय बैठक हो रही थी जिसमें भारत ने कश्मीर को लेकर पाकिस्तानी दलीलों की धज्जियां उड़ा दीं।

संयुक्त राष्ट्र में हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी की मौत का मुद्दा उठाने वाले पाकिस्तान पर कड़ा पलटवार करते हुए अकबरुद्दीन ने कहा है कि पाकिस्तान आतंकियों का 'गुणगान' करता है और दूसरों के भूभाग के लालच में आतंकवाद का इस्तेमाल सरकारी नीति के तौर पर करता है। 
अकबरुद्दीन ने अपने संबोधन में कहा कि कश्‍मीर में मानव अधिकारों की बात करने वाले पाक में मानव अधिकारों की हालत बेहद खराब है। पाक यून द्वारा दिए गए मंच के दुरुपयोग की कोशिश करने में लगा रहता है।

अकबरुद्दीन ने आगे कहा कि पाक आतंकियों की हरकतें अपनाता है और यूएन ने जिन्‍हें आतंकी घ‍ोषित किया है उन्‍हें पनाह देता है। दुनिया पाकिस्‍तान की चाल को समझ रही है और यूएन पर इसका असर नहीं पड़ेगा। उन्‍होंने आगे कहा कि पाक वही देश है जिसके ट्रैक रिकॉर्ड के चलते वो दुनिया को यूएनजीए में मानव अधिकार काउंसिल की सदस्‍यता को लेकर यकीन दिलाने में नाकाम रहा है।

भारत  एक विविध, बहुलतावादी और सहिष्‍णु समाज के रूप में लोकतंत्र और मानव अधिकारों के सिद्धांतों को संजोए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत लागातार मानव अधिकारों की रक्षा बातचीत और सहयोग के जरिये करते रहने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

मालूम हो कि पिछले दिनों आतंकी बुरहान की मौत पर पाक पीएम ने गहरा दुख जताया था साथ ही कश्‍मीर में मानव अधिकारों को लेकर भी बयान दिया था। इसके बाद पाक सेना प्रमुख ने भी अपने बयान में वानी की मौत का विरोध किया था।

Similar News