इस वीडियो के आते ही मचा राष्ट्रपति चुनाव में हडकम्प, अब क्या होगा

Speaker interrupted Sushma 60 times in 6-min speech

Update: 2017-06-25 11:37 GMT
दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव मैदान में अब एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के सामने मुख्य रूप से यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार सामने हैं. कांग्रेस ने बीजेपी के दलित कार्ड के खिलाफ मीरा कुमार को उतार कर जवाब दिया है. विपक्ष का तर्क है कि मीरा कुमार कोविंद के मुकाबले राष्ट्रपति पद के लिए ज्यादा योग्य हैं, क्योंकि इन्होंने लोकसभा स्पीकर रहते हुए बिना पक्षपात अपनी भूमिका का निर्वाहन किया था.

वीडियो के जरिये मीरा कुमार पर निशाना
अब कांग्रेस को बीजेपी की सीनियर नेता और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक वीडियो जारी कर जवाब दिया है. सुषमा ने ट्विटर के जरिये उस वीडियो को सार्वजनिक किया है. सुषमा ने इस वीडियो के जरिये ये बताने की कोशिश की हैं कि जब मीरा कुमार लोकसभा स्पीकर थीं तो वह विपक्ष की बातों को गंभीरता से नहीं लेती थीं. एक तरह से सुषमा ने मीरा कुमार की भूमिका पर सवाल खड़े किया है.




मीरा पर पक्षपात का आरोप 
ये वीडियो साल 2013 के लोकसभा की कार्यवाही के दौरान का है, जिसमें सुषमा यूपीए सरकार पर कई गंभीर आरोप लगा रही हैं. कोयला घोटाला समेत कई मुद्दों को लेकर सुषमा सरकार पर हमलावर दिख रही हैं और जवाब की मांग कर रही हैं.

सरकार का पक्ष लेने का दिया हवाला
सुषमा का आरोप है कि 6 मिनट के इस वक्तव्य के दौरान लोकसभा में मीरा कुमार ने उन्हें 60 बार रोकने की कोशिश कीं. सुषमा के मुताबिक आखिर के 120 सेकेंड यानी 2 मिनट में वो अपनी बातों को संसद में रख रही थीं और सरकार के लोग हंगामा कर रहे थे, लेकिन मीरा कुमार ने विरोध कर रहे लोगों को चुप कराने के बजाय उन्हें ही बैठने के लिए बार-बार कह रही थीं.

मीरा कुमार की उम्मीदवारी पर सवाल 
सुषमा के मुताबिक आखिर के दो मिनट में मीरा कुमार ने उनके गंभीर सवालों को सुनने के बजाय करीब 60 बार 'Alright, Thank you, Okay, I have to proceed' जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हुए उन्हें बैठ जाने की सलाह दे रही थीं. विदेश मंत्री की मानें तो ऐसे में मीरा कुमार राष्ट्रपति पद के लिए कोविंद के मुकाबले कैसे बेहतर उम्मीदवार हो सकती हैं.

Similar News