गंगटोक: ठंडी और यादगार छुट्टियों के लिए घूमने का बेहतरीन ठिकाना

भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में बसा, सिक्किम राज्य की राजधानी गंगटोक एक अनदेखा ख़ज़ाना और गर्मियों की छुट्टियों के लिए उपयुक्त स्थान बना हुआ है।

Update: 2023-06-02 08:28 GMT

भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में बसा, सिक्किम राज्य की राजधानी गंगटोक एक अनदेखा ख़ज़ाना और गर्मियों की छुट्टियों के लिए उपयुक्त स्थान बना हुआ है।उत्तर-पूर्वी भारत में सिक्किम राज्य की राजधानी गंगटोक एक छिपा हुआ रत्न है

और गर्मियों की छुट्टियों के लिए सबसे ठंडा स्थान है. शक्तिशाली हिमालय की गोद में बसा यह आकर्षक शहर प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और शांति प्रदान करता है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

जब गंगटोक की खोज करने की बात आती है, तो ऐसे कई दर्शनीय स्थल हैं जो आपके यात्रा कार्यक्रम में होने चाहिए। ऐसी ही एक जगह है त्सोमगो झील, जो 12,400 फीट की लुभावनी ऊंचाई पर स्थित है।

बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरी यह ऊँची-ऊँची झील, मौसम के साथ अपना रंग बदलती है, जो इसे देखने लायक बनाती है। किंवदंती है कि बौद्ध भिक्षु भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए झील के रंग का अध्ययन करते थे।

भारत और तिब्बत को जोड़ने वाले प्राचीन सिल्क रोड का हिस्सा नाथुला दर्रा एक और दर्शनीय स्थल है। यह पहाड़ी दर्रा आश्चर्यजनक मनोरम दृश्य और खड़ी और फिसलन भरी ढलानों के माध्यम से एक साहसिक ड्राइव प्रदान करता है।

गर्मी और शरद ऋतु के दौरान नाथुला दर्रे की यात्रा करना सबसे अच्छा होता है जब मौसम सुहावना होता है और मार्ग सुलभ होता है।

आध्यात्मिक अनुभव के लिए घने जंगलों के बीच रंका मठ में जाएँ। यह शांत अभयारण्य कंचनजंगा रेंज के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है और बौद्ध भिक्षुओं के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करता है। मठ का शांत वातावरण हलचल भरे शहर के जीवन से शांतिपूर्ण पलायन प्रदान करता है।

प्रकृति प्रेमियों को हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, सिक्किम का पहला चिड़ियाघर देखना नहीं भूलना चाहिए।

पारंपरिक चिड़ियाघरों के विपरीत, इस पार्क में जानवरों को खुले बाड़े में रखा जाता है जो उनके प्राकृतिक आवास की नकल करते हैं।

यहां आप हिम तेंदुए, लाल पांडा और हिमालयी काले भालू जैसी दुर्लभ और विदेशी प्रजातियों को देख सकते हैं। चिड़ियाघर माउंट कंचनजंगा का शानदार दृश्य भी प्रस्तुत करता है,जो समग्र अनुभव को बढ़ाता है।

यदि आप तिब्बती संस्कृति और इतिहास के बारे में जानने में रुचि रखते हैं, तो नामग्याल इंस्टीट्यूट ऑफ तिब्बतोलॉजी की यात्रा अवश्य करें। इस संस्थान में तिब्बती कलाकृतियों, पांडुलिपियों और साहित्य का एक व्यापक संग्रह है।

यह आकर्षक तिब्बती संस्कृति और इसकी गहरी जड़ वाली बौद्ध परंपराओं की एक झलक प्रदान करता है।

रंगों और फूलों की सुंदरता के लिए पुष्प प्रदर्शनी केंद्र पर जाएं। यह केंद्र सिक्किम के आसपास विभिन्न फूलों को प्रदर्शित करता है और एक वार्षिक फूल मेला आयोजित करता है।

प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए यह एक स्वर्ग है और आराम करने और रंग-बिरंगे खिलने के जीवंत प्रदर्शन का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है।

एमजी मार्ग, गंगटोक का दिल, एक जीवंत बाजार क्षेत्र है जो स्थानीय जीवन शैली की झलक पेश करता है। कई दुकानों, रेस्तरां और कैफे का अन्वेषण करें और स्थानीय व्यंजनों और स्मृति चिन्हों का आनंद लें।

गंगटोक हनुमान और गणेश टोक जैसे कई लुभावने नज़ारों का घर भी है। ये अभयारण्य शहर, आसपास की पहाड़ियों और कंचनजंगा रेंज के बर्फ से ढके पहाड़ों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हैं। ये शांत स्थान एक शांतिपूर्ण वापसी और प्रकृति से जुड़ने का मौका प्रदान करते हैं।

सिक्किम के सबसे बड़े मठों में से एक रुमटेक मठ की यात्रा करें। पारंपरिक तिब्बती शैली में निर्मित यह शानदार मठ आश्चर्यजनक वास्तुकला, जीवंत प्रार्थना कक्ष और धार्मिक कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है।

गंगटोक के भीतर अपनी यात्रा को और भी यादगार बनाने के लिए, दामोदर रोपवे द्वारा संचालित गंगटोक रोपवे को देखना न भूलें। रोपवे यह सुनिश्चित करता है कि आपकी यात्रा गंतव्य की तरह सुंदर हो और अपने आप में एक पर्यटक आकर्षण हो।

Tags:    

Similar News