प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 13वीं किस्त होगी जल्द जारी, लीजिए ये काम वरना नहीं आएगा खाते में पैसा

Update: 2022-12-06 06:21 GMT

भारत एक कृषि प्रधान देश है और आज भी लगभग एक तिहाई जनसंख्या कृषि पर ही निर्भर है। कृषि पर आश्रित बहुत से लोग आज भी ऐसे हैं जो आर्थिक रुप से काफी पिछड़े हुए हैं। इस लोगो के लिए केन्द्र और राज्य सरकार समय-समय पर कई योजनाएं चालू करती रहती है। इन्ही योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।

इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रुप से पिछड़े हुए किसानों की मदद करना है। इस योजना के जरिए आर्थिक रुप से पिछड़े किसानों को केन्द्र सरकार की तरफ से 6 हजार रुपए प्रतिवर्ष दिए जाते हैं। इस पैसे का भुगतान किसानों के खाते में साल में तीन किस्तों के जरिए किया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त अक्टूबर के महीने में सरकार द्वारा वितरित की गई थी और इस साल इस योजना की 13वीं किस्त इसी महीने के अंत तक जारी होने की संभावना है। इस साल के अक्टूबर महीने में सरकार ने किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त जारी करते हुए 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को इसका लाभ पहुंचाया है। किसान सम्मान निधि कि जरिए किसानों को 12वीं किस्त मे 16,000 करोड़ रुपये बांटे गए थे।

जिन किसानों का पीएम किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी को अपडेट नहीं है उन किसानों का पैसा नहीं आएगा। ऐसे में अगर आपका भी ईकेवाईसी नहीं अपडेट है तो इन आसान तरीको सें आप अपनी ईकेवाईसी अपडेट कर सकते हैं…

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने के लिए करें ये काम-

सर्वप्रथम आप किसी भी वेब ब्राउजर पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट – pmkisan.gov.in खोलें।

pmkisan.gov.in का पोर्टल खुल जाने के बाद नीचे स्क्रॉल करें और ईकेवाईसी टैब पर क्लिक करें।

टैब पर मांगी गई जानकरी दर्ज करें अर्थात अपना आधार कार्ड विवरण और कैप्चा कोड दर्ज करें।

सर्च पर क्लिक करें।

इसके उपरान्तअपने आधार कार्ड से जुड़ा अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें और उस पर जो ओटीपी आता है उसको दर्ज करें।

सबमिट ऑन ऑथेंटिक' चुनें

यदि वहां का डेटा आपके आधार कार्ड से मेल खाता है, तो आपका पीएम किसान ईकेवाईसी सफल हो जाएगा, और केवाईसी अपडेट पूरा हो जाएगा।

Tags:    

Similar News