Xi Jinping House Arrest: शी जिनपिंग हो गए हैं हाउस अरेस्ट? जानिए सोशल मीडिया पर क्यों हो रही है तख्तापलट की बात

Xi Jinping House Arrest: ट्विटर पर मौजूद चीनी यूजर्स ने सबसे पहले इस बात का खुलासा किया कि सेना ने समरकंद से लौटने के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग को हाउस अरेस्ट कर लिया है. हालांकि चीन की ओर से इस बारे में कोई बयान नहीं आया है. और सोशल मीडिया पर अटकलों का बाजार गर्म है.

Update: 2022-09-24 09:30 GMT

Xi Jinping House Arrest: शी जिनपिंग हो गए हैं हाउस अरेस्ट? जानिए सोशल मीडिया पर क्यों हो रही है तख्तापलट की बात

Xi Jinping House Arrest: बीजिंग. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के SCO समिट से वापस अपने देश लौटने पर उनकी कथित गिरफ्तारी से जुड़े कई तरह के दावे किये जा रहे हैं. सोशल मीडिया पर चीनी राष्ट्रपति को हाउस अरेस्ट किये जाने की खबर जोर पकड़ रही है.

सोशल मीडिया पर किये जा रहे इन दावों के मुताबिक समरकंद में SCO समिट से आने के पहले शी जिनपिंग को उनकी चाइनीज़ कम्युनिस्ट पार्टी ने सेना के अध्यक्ष की जिम्मेदारी से हटा दिया था. इसके बाद देश लौटने पर उन्हें झोंगनानहाई स्थित उनके घर पर हाउस अरेस्ट कर लिया गया है. इस दावे को लेकर पूर्व राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी भी ट्वीट कर चुके हैं. हालांकि अभी तक खबर की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है.


दरअसल ट्विटर पर मौजूद चीनी यूजर्स ने सबसे पहले इस बात का खुलासा किया कि सेना ने समरकंद से लौटने के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग को हाउस अरेस्ट कर लिया है. चीन पर रिपोर्ट करने वाली न्यूज़ वेबसाइट न्यू हाइलैंड विज़न के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति को हाउस अरेस्ट पूर्व चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ और पूर्व चीनी प्रीमियर वेन जियाबाओ के कहने पर किया गया है, जिन्होंने स्थायी समिति के पूर्व सदस्य सोंग पिंग को चीन की सेंट्रल गार्ड ब्यूरो (सीजीबी) का नियंत्रण वापस लेने के लिए मना लिया था.

Tags:    

Similar News