IPS ने रोशन किया बूढ़ी अम्मा का घर! बुजुर्ग की ख़ुशी देख सोशल मीडिया पर खिल उठे लोगों के चहरे, VIDEO VIRAL

वीडियो सामने आने के बाद यूजर्स IPS अनुकृति की तारीफ कर रहे हैं.

Update: 2023-06-27 14:16 GMT

आज भारत के कोने-कोने तक बिजली पहुंच चुकी है। फिर भी कई लोग ऐसे हैं जिनका घर अभी भी रात के अंधेरे में डूबा रहता है। इसके पीछे कई वजह हो सकते हैं। लोकिन हाल में बुलंद शहर से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक बुजुर्ग के घर में पैसे के तंगी के कारण बिजली नहीं पहुंची थी। यह बात वहां के महिला IPS अफसर अनुकृति शर्मा को 'मिशन शक्ति' की मीटिंग के दौरान पता चली। जिसके बाद उन्होंने महिला के घर को रोशन करने के लिए ठान लिया। IPS अनुकृति शर्मा खुद उस बुजर्ग से मिलने उनके घर पहुंचीं और बिजली विभाग के कर्मचारियों को बोलकर बुजुर्ग के घर में तार खींचवाने लगीं। IPS अफसर को बुजुर्ग के घर में बिजली कनेक्शन लगाता देख आस-पास के लोग भी इकट्ठा हो गए।

अपने पैसे से बुजुर्ग महिला के नाम पर बिजली का कनेक्शन लिया और उनकी झोपड़ी को रोशन कराया। पहली बार अपनी झोपड़ी में बिजली का बल्ब जलते ही बुजुर्ग महिला की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। महिला अफसर ने बुजुर्ग को अपनी तरफ से एक छत का पंखा भी भेंट किया और उनकी झोपड़ी में उसे लगवा दिया।

फिलहाल, वीडियो सामने आने के बाद यूजर्स IPS अनुकृति की तारीफ कर रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे जब घर में बिजली आई और बल्ब जला, नूरजहां का चेहरा खिल उठा. ये देख IPS के साथ मौजूद दूसरे पुलिसकर्मी भी मुस्कुराने लगे. इस बीच खुशी के मारे नूरजहां IPS की पीठ थपथपाने लगती हैं. बाद में चलते समय पुलिसकर्मियों ने नूरजहां को मिठाई भी दी.

IPS अनुकृति ने वीडियो के कैप्शन में लिखा- 'मेरे जीवन का 'स्वदेश मोमेंट'. नूरजहां चाची के घर में बिजली का कनेक्शन मिलना सचमुच उनके जीवन में रोशनी लाने जैसा है. उनके चेहरे पर मुस्कान संतुष्टि देने वाली थी. सपोर्ट के लिए SHO जितेंद्र जी और पूरी टीम को धन्यवाद.'

कौन हैं आईपीएस अनुकृति शर्मा?

 नूरजहां के घर में पहली बार बिजली पहुंचाने वाली महिला आईपीएस अनुकृति शर्मा हैं. वह बुलंदशहर की सहायक पुलिस अधीक्षक हैं. वह मूलत: राजस्थान की रहने वाली हैं. उनके पिता सरकारी कर्मचारी थे. अनुकृति ने साल 2007 में IIT JEE परीक्षा पास करके इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, कोलकाता (IISER) में ग्रेजुएशन में दाखिला लिया. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने यूजीसी नेट परीक्षा क्लीयर किया और आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका की राइस यूनिवर्सिटी चली गईं.

अमेरिका में पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा पास करके भारत में प्रशासनिक सेवा में आने का मन बनाया. लेकिन उनके टीचर ने कहा कि वह जो करना चाहती हैं वह वैज्ञानिक बनने के बाद भी संभव है. उन्हें पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए. उस समय तो वह पढ़ाई में लग गईं. लेकिन भारत वापस लौटकर उन्होंने अपने सपने को हकीकत में बदलने की तरफ काम करना शुरू कर दिया.

अनुकृति शर्मा यूपीएससी एग्जाम के पहले अटेम्प्ट में मेन्स तक पहुंचीं. लेकिन दूसरे अटेम्पट में प्रीलिम्स भी क्लियर नहीं हुआ. इसके बाद भी उन्होंने तैयारी जारी रखी और तीसरे अटेम्प्ट में सफल रहीं लेकिन उनकी ऑल इंडिया 355वीं रैंक आई. इससे उन्हें राजस्व सेवा मिला. इससे वह संतुष्ट नहीं थीं. साल 2019 में उन्होंने चौथी बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा दिया. इस बार उनकी 138वीं रैंक आई और वह आईपीएस बनने में कामयाब रहीं.

Tags:    

Similar News