इटावा के रजपुरा तोताराम में जमीनी विवाद को लेकर हुई एक व्यक्ति की मृत्यु, एसएसपी ने एक दरोगा और सिपाही को किया निलंबित

Update: 2020-06-25 11:59 GMT

इटावा जनपद में 24.जून.2020 को थाना बसरेहर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम रजपुरा तोताराम में जमीनी विवाद को लेकर एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। जिसके सम्बन्ध में एसएसपी आकाश तोमर ने घटना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

एसएसपी आकाश तोमर ने इस घटना को दस बिंदुओ में जानकारी दी।

1. कल दिनांक 24.06.2020 को प्रातः 09.00 बजे थाना बसरेहर पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम रजपुरा तोताराम में प्रभाष यादव व सुभाष यादव द्वारा विवादित रास्जे की भूमी पर अवैध कब्जा किया जा रहा है तथा सूचना पर मौके पर पहुंचे उ0नि0 हरीशंकर व आरक्षी शक्ति सचान मौके पर पहंचे।

2. पुलिस के मौके पर पहुंचने के उपरान्त विपक्षीगण भी मौके पर पहुंच गये तथा कुर्सी पर बैठकर अपनी बात बताते हुए बेहोश होकर कुर्सी से गिर गये। इसके उपरान्त दोनों परिवारों में झगडा होने लगा तथा मौके पर उपस्थित उ0नि0 हरीशंकर द्वारा समझाने का प्रयास किया गया तथा दोनों पक्षों में कोई भी मानने को तैयार नहीं था।

3. इसके उपरान्त उ0नि0 श्री हरिशंकर द्वारा उक्त घटना की सूचना थाने को देकर सहायता मांगी गयी। जिसपर प्रभारी निरीक्षक बसरेहर मय टीम मौके पर पहुंचे तथा स्थिति को देखते हुए उक्त घटना के सम्बन्ध में उच्चाधिकारियों को सूचना देकर अन्य थानों से भी फोर्स बुलवाया गया।

4. उक्त घटना से एक दिन पूर्व दिनांक 23.06.2020 को भी दोनों पक्षों के परिजनों तथा रिश्तेदारों के द्वारा भी उक्त दीवार के निर्माण को लेकर फैसला भी हुआ था परन्तु विपक्षी प्रभाष यादव व उसका भाई सुभाष यादव उक्त फैसले को मानने को तैयार नहीं थे और दिनांक 24.06.2020 को पूर्व में खोदी गयी नींव पर जबरदस्ती दीवार का निर्माण करने लगे जिसका मृतक पक्ष द्वारा विरोध किया गया।

5. घटना के दिन से पूर्व दोनों पक्षों में से किसी भी पक्ष द्वारा उक्त रास्ते की भूमि के विवाद के सम्बन्ध में कोई भी शिकायती प्रार्थना पत्र थाने पर नहीं दिया गया था।

6. उपरोक्त प्रकरण में विपक्षी प्रभाष यादव उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी पद पर थाना जलेसर जनपद एटा में तैनात है जो अवकाश पर आकर उक्त दीवार का निर्माण कार्य कर रहा था तथा मृतक रामबरन सिंह उनका पारिवारिक भाई है जिनके कोई भी पुत्र नहीं है एवं दो पुत्रियां है।

7. उक्त घटना के सम्बन्ध में विपक्षीगण द्वारा पुलिस कर्मियों पर यह आरोप लगाए है कि पुलिस कर्मी मौके पर बैठकर उक्त निर्माण कार्य करा रहे थे तथा पुलिस कर्मियों के सामने ही विपक्षी के पारिवारिक भाई प्रभाष यादव व सुभाष यादव द्वारा रामबरन की छाती में घूंसा मारा गया जिस कारण रामबरन की मृत्यु हो गयी।

8. पुलिस द्वारा मृतक के कराए गये पोस्र्टमार्टम रिपोर्ट से इस तथ्य की पुष्टि हुई है कि रामबरन की मृत्यु कुर्सी से गिर कर सिर पर पीछे की तरफ चोट लगने एवं हार्ट अटैक से हुई है।

9. उक्त घटना की सूचना पर मौके पर पहुंचे उ0नि0 हरिशंकर तथा आरक्षी शक्ति सचान को अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने के लिये तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है तथा विभागीय कार्यवाही प्रचलित है।

10. उक्त घटना के सम्बन्ध में मृतक के दामाद अजय कुमार की तहरीर के आधार पर थाना बसरेहर पर मृ0अ0सं0 194/20 धारा 147,149,323,302 भादवि बनाम 05 नामजद अभियुक्तों के विरूद्व अभियोग पंजीकृत किया गया है एवं अग्रिम कार्यवाही प्रचलित है।

Tags:    

Similar News