Ram Mandir : जानिए- कौन हैं अरुण योगीराज, जिनकी बनाई रामलला की मूर्ति राम मंदिर के गर्भगृह में होगी स्थापित

गर्भ गृह में अरुण योगीराज की बनाई 51 इंच की प्रतिमा गर्भ गृह में स्थापित की जाएगी।

Update: 2024-01-02 09:16 GMT

Ram Mandir in Ayodhya : अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनकर तैयार है. प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को इसका उद्घाटन करेंगे। गर्भगृह में भगवान् श्रीराम की मूर्ति स्थापित होगी। राम मंदिर स्थापना में  श्रीराम की जो मूर्ति स्थापित होगी उसे बनाया है मूर्तिकार अरुण योगीराज ने। गर्भ गृह में मैसूर के अरुण योगीराज (Arun Yogiraj) की बनाई 51 इंच की प्रतिमा गर्भ गृह में स्थापित की जाएगी।

कौन हैं मूर्तिकार अरुण योगीराज?

मैसूर में प्रसिद्ध मूर्तिकारों की पांच पीढ़ियों के वंश से आने वाले एक प्रतिष्ठित मूर्तिकार अरुण योगीराज को अयोध्या के राम मंदिर में स्थापना के लिए उनकी मूर्ति के चयन से सम्मानित किया गया है।

अरुण योगीराज, वर्तमान में देश में सबसे अधिक मांग वाले मूर्तिकारों में से एक हैं, उन्होंने कम उम्र में मूर्तिकला की दुनिया में अपनी यात्रा शुरू की, वह अपने पिता, योगीराज और दादा, बसवन्ना शिल्पी से बहुत प्रभावित थे, जिन्हें मैसूर के राजा का संरक्षण प्राप्त था।

एमबीए करने और कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम करने के बावजूद, मूर्तिकला के प्रति अरुण के जन्मजात जुनून ने उन्हें 2008 में कला के क्षेत्र में वापस खींच लिया। तब से, उनकी कलात्मकता निखरती गई, जिससे उन्होंने प्रतिष्ठित मूर्तियां बनाईं, जिन्हें देश भर में पहचान मिली।

अरुण के पोर्टफोलियो में प्रभावशाली मूर्तियों की एक श्रृंखला है, जिसमें सुभाष चंद्र बोस की 30 फीट की मूर्ति भी शामिल है, जो इंडिया गेट के पास अमर जवान ज्योति के पीछे प्रमुखता से प्रदर्शित है।

मूर्तिकला की दुनिया में उनके अन्य उल्लेखनीय योगदानों में केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची मूर्ति से लेकर मैसूर में 21 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा शामिल है।

Tags:    

Similar News