Gorakhpur News: हनी ज्वैलर्स प्रतिष्ठान पर पड़ा आयकर का छापा, करोड़ों की नगदी और 18 kg सोना हुआ बरामद

आयकर की जांच में 650 किलो चांदी, 40 लाख रुपये नकद और 18 किलो सोने के आभूषण मिले हैं।

Update: 2023-10-19 06:15 GMT

गोरखपुर के हिंदी बाजार में सराफा कारोबारी सुमित कुमार उर्फ चंदू के प्रतिष्ठान हनी ज्वेलर्स पर आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा और पूरे दिन सोने-चांदी की खरीद के रिकॉर्ड खंगाले। सूत्रों के मुताबिक, जांच में  650 किलो चांदी, 40 लाख रुपये नकद और 18 किलो सोने के आभूषण मिले हैं।

मंगलवार को भी मारा था छापा

इनकम टैक्स की टीम ने मंगलवार की सुबह करीब सात बजे हिंदी बाजार के हनी ज्वेलर्स पर छापा मारा था। मंगलवार की पूरी रात चांदी की तौल की गई। इस दौरान आयकर विभाग की टीम के सामने गणनाकार ने आभूषणों की गणना की और उसका मूल्य निर्धारण किया। बुधवार को सोने के आभूषणों की माप-तौल की गई। देर शाम तक यह प्रक्रिया चलती रही।

बड़े भाई की दुकान पर भी मारा था छापा

इनकम टैक्स की टीम ने, चंदू के बड़े भाई की फर्म गायत्री ज्वेलर्स पर भी गई थी लेकिन दुकान बंद होने के चलते बाहर से फोटो खींच कर लौट आई। देर रात तक आभूषणों की तौल व गणना का काम चलता रहा।

भारी मात्रा में मिले आभूषण

सूत्रों के अनुसार, प्रतिष्ठान से सोने की अपेक्षा चांदी भारी मात्रा में मिली है। इसलिए पहले चांदी का ही तौल कर रिकाॅर्ड तैयार किया जा रहा। इसके अलावा कच्चे पर्चे का एक बंडल भी मिला है। यह पर्चा सोने की खरीद का है। इसका रिकॉर्ड टीम खंगालने में जुटी है। कंप्यूटर और लैपटॉप भी टीम को दुकान पर ही मिला है। इसके रिकाॅर्ड की जांच होगी।खरीद व बिक्री के मिलान में गड़बड़ी पाई गई है। उधर, हनी ज्वेलर्स के मालिक के बड़े भाई की फर्म गायत्री ज्वेलर्स पर छापे की सूचना आई। लेकिन दुकान बंद होने के चलते टीम कार्रवाई नहीं कर सकी।

चांदी के कारोबार से की थी शुरुआत

हनी ज्वेलर्स के मालिक सुमित कुमार उर्फ चंदू ने गोरखपुर में 3 वर्ष पहले चांदी का थोक व्यापार शुरू किया था। करीब एक साल तक थोक दुकान से आसपास के जिलों के दुकानदारों को फुटकर चांदी बेचता था। एक साल के बाद उसने सोने के थोक व्यापार का काम शुरू किया। इसी के बाद उसने पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के अलावा बिहार राज्य के बड़े ग्राहकों को अपने फर्म से जोड़ लिया था और बड़े पैमाने पर अपना व्यापार फैला लिया था।

Tags:    

Similar News