गोरखपुर हवाईअड्डे के सामने बनेगा बड़ा वातानुकूलित लाउंज

इलेक्ट्रिक बसों का भी संचालन होगा इससे

Update: 2022-06-02 06:15 GMT

एयरपोर्ट के पास धूप, बारिश और ठंड में खड़े होने से जल्द ही मुक्ति मिलने वाली है। नगर निगम अपनी जमीन में वातानुकूलित लाउंज और स्टैंड खोलेगा। इसी स्टैंड से इलेक्ट्रिक बस भी संचालित की जाएगी। इससे एयरपोर्ट पर स्वजन का इंतजार करने वाले नागरिकों को काफी सहूलियत मिलेगी।

गोरखपुर-कुशीनगर हाईवे पर स्थित है एयरपोर्ट

गोरखपुर-कुशीनगर राजमार्ग पर एयरपोर्ट के पास नगर निगम की जमीन है। 26 हजार वर्ग मीटर से ज्यादा क्षेत्रफल में फैली जमीन की वर्तमान कीमत 92 करोड़ रुपये से ज्यादा है। दो दिन पहले नगर निगम ने इस जमीन को अपने कब्जे में लिया था। अब नगर निगम ने इस जमीन का उपयोग नागरिकों की सुविधा में करने का निर्णय लिया है। एसी लाउंज में यात्रियों को बैठने के साथ ही महिला और पुरुष प्रसाधन की भी व्यवस्था रहेगी।

एयरपोर्ट पर यात्रियों को छोडऩे और रिसीव करने के लिए पहुंचने वालों को अपना वाहन बाहर सड़क के किनारे खड़ा करना पड़ता है। इससे आए दिन जाम की समस्या खड़ी हो जाती है। सुरक्षा के लिए भी वाहनों का खड़ा होना ठीक नहीं माना जाता है।

गोरखपुर के पर्यटन स्थलों तक जाएगी इलेक्ट्रिक बस

नगर निगम एयरपोर्ट से 54 सीटर दो इलेक्ट्रिक बस चलाएगा। यह बस महानगर के प्रमुख पर्यटन स्थलों के साथ ही रेलवे व बस स्टेशन तक जाएगी। बस के पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है।

एयरपोर्ट के पास नगर निगम की जमीन पर यात्रियों की सहूलियत के लिए वातानुकूलित लाउंज और वाहनों के लिए स्टैंड बनाया जाएगा। अनुमति के लिए एयरफोर्स के अफसरों से जल्द बात की जाएगी। - अविनाश सिंह, नगर आयुक्त।

एयरपोर्ट के सामने है नगर न‍िगम 26 हजार वर्ग मीटर जमीन : गोरखपुर एयरपोर्ट के ठीक सामने नगर निगम की 26 हजार 305 वर्गमीटर जमीन है। राजस्व विभाग के रिकार्ड में जमीन नगर निगम के नाम दर्ज है लेकिन अब तक किसी ने इस जमीन के उपयोग की न तो पहल की और नही कब्जा लिया। इस जमीन पर भू माफ‍िया व दबंगों की नजर थी। नगर न‍िगम ने अब इस जमीन को अपने कब्‍जे में ले ल‍िया है। इसी जमीन पर नगर न‍िगम हवाई यात्र‍ियों को सुविधा देने के लिए वेटिंग रूम बना रहा है।

Tags:    

Similar News