Kanpur Central Station पर खोदाई के दौरान मिले तीन शिवलिंग, नाग और नागिन का जोड़ा भी आया नजर, पल में हो गया गायब

Update: 2022-11-08 07:10 GMT

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर कैंट साइड में पैदल पुल व एस्केलेटर निर्माण को लेकर खुदाई हो रही थी। इसी दौरान अचानक एक के बाद एक करके तीन शिवलिंग निकले है। शिवलिंग को देखने के लिए वहां लोगों की भीड़ जुट गई। वहीं, शिवलिंग के पास नाग नागिन का जोड़ा भी देखा गया है। इसके लेकर आरपीएफ व रेलवे के अन्य अधिकारी विशेषज्ञों से जानकारी करने का प्रयास कर रहे हैं।

बीते एक साल से आरपीएफ सेंट्रल थाने के बगल से एस्केलेटर व पैदल पुल निर्माण का काम चल रहा है। इसमें अब एस्केलेटर बनाने का काम पूरा होने के करीब आ गया है। मंगलवार सुबह भी खुदाई हो रही थी। इसी दौरान अचानक एक के बाद एक करके तीन शिवलिंग निकले है। जो ब्रिटिश काल के दौरान के बताए जा रहे है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक इसी बीच वहां पर नाग और नागिन का जोड़ा भी नजर आया। लेकिन थोड़ी ही देर में वह गायब भी हो गया है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि शिवलिंग काफी प्राचीन हैं।

ब्रिटिशकाल या उससे पहले के हो सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि औरंगजेब के काल में कोई शिव मंदिर तोड़ा गया हो, जिसके शिवलिंग यहां दबे रखे हों। भारतीय पुरातत्व विभाग को पत्र लिखकर विशेषज्ञों से इसकी जांच कराई जाएगी।

Tags:    

Similar News