मेरठ के सर्राफा व्यापारी कारीगरों को सोना देने से पहले करेंगे उनकी पहचान सत्यापित

एमबीटीए और एमबीएसडब्ल्यूए ने बुधवार को एक संयुक्त बैठक में यह निर्णय लिया और अगले दो सप्ताह में इस सत्यापन अभियान को शुरू करने पर सहमति व्यक्त की।

Update: 2023-07-28 07:03 GMT

एमबीटीए के महासचिव विजय आनंद अग्रवाल ने बताया कि बाजार में 30,000 से अधिक बंगाली कारीगर हैं जो कच्चे सोने से आभूषण बनाने में विशेषज्ञ थे और दशकों से यहां काम कर रहे थे। इन कारीगरों ने ज्वैलर्स से कच्चा सोना इकट्ठा किया और घर पर आभूषण तैयार किए। पूरा कारोबार आपसी विश्वास पर आधारित था। हालाँकि, कुछ कारीगर सोना लेकर गायब हो गए थे और इसे वापस पाना बहुत मुश्किल हो गया था।

मेरठ: सोने के साथ श्रमिकों के भागने की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन (एमबीटीए) और मेरठ बंगाली स्वर्णकार वेलफेयर एसोसिएशन (एमबीएसडब्ल्यूए) की एक संयुक्त टीम बंगाली कारीगरों के सत्यापन के लिए एक बड़ा अभियान चलाएगी।

एमबीटीए और एमबीएसडब्ल्यूए ने बुधवार को एक संयुक्त बैठक में यह निर्णय लिया और अगले दो सप्ताह में इस सत्यापन अभियान को शुरू करने पर सहमति व्यक्त की।

सभी कारीगरों का विवरण जिसमें उनका नाम, स्थानीय पता, स्थायी पता, उनके रिश्तेदारों के नाम और पते, मोबाइल नंबर और पुलिस स्टेशन का सत्यापन करने और पुलिस के माध्यम से उनका चरित्र सत्यापन भी कराने का निर्णय लिया गया।

एमबीटीए के महासचिव विजय आनंद अग्रवाल ने बताया कि बाजार में 30,000 से अधिक बंगाली कारीगर हैं जो कच्चे सोने से आभूषण बनाने में विशेषज्ञ थे और दशकों से यहां काम कर रहे थे।उन्होंने कहा कि जिले में ज्वैलर्स की 5,000 से अधिक इकाइयां कार्यरत हैं. ये कारीगर जौहरियों से कच्चा सोना एकत्र करते थे और घर पर आभूषण बनाते थे। पूरा कारोबार आपसी विश्वास पर आधारित था।

हालाँकि, कुछ कारीगर सोना लेकर गायब हो गए थे और इसे वापस पाना बहुत मुश्किल हो गया था।

ज्वैलर्स संजय वर्मा ने हाल ही में टीपी नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें कारीगर संदीप बोरा, नजरुल और कार्तिक बोरा पर आभूषण बनाने के लिए दिया गया 400 ग्राम सोना लेकर गायब होने का आरोप लगाया था।एक अन्य ज्वैलर अर्चित जैन ने अपने सहायक रितिक कुमार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई, जो दिल्ली से मेरठ जाते समय उसका सोना लेकर गायब हो गया।

आनंद ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में ऐसी घटनाएं बढ़ी हैं, जिससे उन्हें ऐसी चोरी को रोकने के लिए एक तंत्र बनाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

एमबीएसडब्ल्यूए के अध्यक्ष शेख दिलावर हुसैन ने सराफा व्यापारियों से अपील की है कि वे एसोसिएशन की गारंटी के बिना किसी भी कारीगर को सोना न दें.

बंगाली एसोसिएशन के मनोज मंडल ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के कारण ज्वैलर्स ने उन कारीगरों को सोना दे दिया, जिन्होंने उनकी साख की जांच किए बिना कम शुल्क लिया।ज्वैलर संजय वर्मा ने कहा कि सत्यापन की आवश्यकता है और उम्मीद है कि इससे चोरी को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

Tags:    

Similar News