उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनावो के लिए बीजेपी उम्मीदवारों के नाम लगभग तय

11 सीटों पर हो रहे चुनाव में 7 बीजेपी तो 3 सपा को सीटें मिलना तय

Update: 2022-05-28 03:45 GMT

देश के उच्च सदन यानी राज्यसभा  के लिए उत्तर प्रदेश के 11 सीटों पर हो रहे चुनाव में सभी दावेदारों की नजर लगी हुई है. सब जानना चाहते हैं कि आखिर किसके भाग्य का पिटारा खुल रहा है. राज्यसभा की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव में सत्तारुढ़ भाजपा ( BJP ) को 7 और प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी को 3 सीटें मिलना तय है। प्रदेश में भाजपा गठबंधन के 273 और सपा के 125 विधायक हैं. इसके अलावा जनसत्ता दल और कांग्रेस के दो-दो और बहुजन समाज पार्टी का एक विधायक है. 

राजा भईया के जनसत्ता दल का समर्थन भाजपा को मिल सकता है

 राजा भैया के जनसत्ता दल के दो विधायकों का समर्थन भाजपा को मिल सकता है. वहीं कांग्रेस और बसपा के किसी भी दल से गठबंधन नहीं होने से दोनों दल चुनाव से बाहर रह सकते हैं. भाजपा के पास 273 विधायक हैं. ऐसे में उन्हें प्रथम और द्वितीय वरीयता क्रम के मतदान के आधार पर 8 सीट जीतने में कोई परेशानी नहीं होगी. सपा के पास 125 विधायक हैं. इस आधार पर उसे 3 सीट जीतने में कोई दिक्कत नहीं होगी. सवाल है कि आखिर भारतीय जनता पार्टी में कौन-कौन राज्यसभा के उम्मीदवार हो सकता है।

बीजेपी से इनको मिल सकता है टिकट

BJP 8 सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी, BJP ने प्रत्याशियों का पैनल केंद्रीय नेतृव को भेजा


*मौजूदा राज्यसभा सदस्य जफर इस्लाम, शिवप्रताप शुक्ला, 

*सुरेंद्र सिंह नागर, लक्ष्मीकांत बाजपेई का नाम लगभग तय

*बाबू राम निषाद हो सकते हैं BJP से राज्यसभा के प्रत्याशी

*संजय सेठ, नरेश अग्रवाल और जुगल किशोर की दावेदारी का फैसला केंद्रीय नेतृव पर डाला गया

*दलित महिला कोटे से प्रियंका रावत हो सकती हैं प्रत्याशी

*पूर्णिमा वर्मा और पूर्व मंत्री अशोक कटारिया का नाम भी भेजा गया

*आरपीएन सिंह ,राधामोहन अग्रवाल, पूर्व सांसद जुगल किशोर का नाम भी लिस्ट में। 

योगी सरकार में पश्विम से एक मंत्री का नाम भी राज्यसभा प्रत्याशियों के पैनल में भेजा गया है।

सपा ने इनको बनाया है उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी ने देश के नामचीन वकील कपिल सिब्बल, रालोद के अध्यक्ष जयंत चौधरी और जावेद अली को बनाया है उम्मीदवार।

बीजेपी, सपा,बसपा,कांग्रेस से 11 सांसद हो रहे हैं रिटायर

उत्तर प्रदेश से 31 राज्यसभा सांसद चुने जाते हैं. मौजूदा समय में बीजेपी के पास 22, सपा के पास 5, बसपा के पास तीन और कांग्रेस के पास एक सीट है. इनमें से 11 सांसद जुलाई की शुरुआत में रिटायर होने जा रहे हैं. रिटायर होने वाले में बीजेपी के जफर इस्लाम, शिव प्रताप शुक्ला, संजय सेठ, सुरेंद्र नागर और जय प्रकाश निषाद शामिल हैं. वहीं, सपा के सुखराम सिंह यादव, विशंभर प्रसाद निषाद और रेवती रमण सिंह भी रिटायर होने जा रहे हैं. बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, अशोक सिद्धार्थ और कांग्रेस के कपिल सिब्बल का कार्यकाल भी पूरा होने जा रहा है।

जानिए राज्यसभा चुनाव की पूरी प्रक्रिया

राज्यसभा चुनाव को लेकर  अधिसूचना 24 को  जारी कर दी गई थी. अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन का काम शुरू हो गया है. बता दें कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होने हैं. इसके लिए 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे, नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को होगी, फिर 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. इसके बाद 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. वोटो की गिनती का काम 10 जून को ही शाम 5 बजे से शुरु हो जाएगा।

Tags:    

Similar News