नोएडा:ड्रोन कैमरे से पुलिस रखेगी लॉक डाउन तोड़ने वालों पर नजर

Update: 2020-04-03 03:43 GMT

(धीरेन्द्र अवाना)

नोएडा। लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने हेतु पुलिस ने एक प्रयोग किया है। अब लॉकडाउन तोड़ने वालों हो जाये सावधान।क्योंकि अब पुलिस ने ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरा का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है।इसके लिए गुरुवार की सुबह ग्रेटर नोएडा से शुरुआत की गई है।

ग्रेटर नोएडा शहर पर आसमान से नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे शुरू किए गए हैं। गौतम बुद्ध नगर पुलिस के कमिश्नर आलोक कुमार सिंह ड्रोन कैमरा टीम के साथ परी चौक पर पहुंचे और ड्रोन की मदद से पूरे इलाके का जायजा लिया। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि इससे बहुत कम लोगों के जरिए बड़े इलाके पर नजर रखी जा सकती है। साथ ही लॉक डाउन तोड़ने वालों की वीडियो फुटेज लाइव मिलेंगी। जिससे ऐसे लोगों पर एक्शन लेने में आसानी होगी। आवासीय क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थलों, औद्योगिक क्षेत्रों और सड़कों पर ड्रोन कैमरे की मदद से नजर रखी जाएगी।

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि बड़ी संख्या में पुलिस वाले लोगों की मदद करने के लिए जुटे हुए हैं। साथ ही अब मेडिकल फैसिलिटी में भी पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। ऐसे में कानून-व्यवस्था और लॉक डाउन का पालन करवाने के लिए कम पुलिसकर्मियों को लगाकर भी पूरा काम किया जा सकता है। कमिश्नर ने कहा,इसमें ड्रोन कैमरे बड़ी मदद करेंगे।ड्रोन कैमरा का मुख्य रूप से उपयोग नोएडा और ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक क्षेत्रों पर नजर रखने के लिए किया जाएगा।आवासीय क्षेत्रों में पीआरवी,लेपर्ड और थाना पुलिस मुस्तैदी से काम कर रही हैं।

गौरतलब है कि गौतम बुद्ध नगर में 21 मार्च से लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। 22 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश आने के बाद पूर्ण रूप से लॉकडाउन लागू है।अब लॉकडाउन का मुस्तैदी से पालन करवाने के लिए गौतम बुद्ध नगर पुलिस तकनीक और तमाम विकल्पों का इस्तेमाल कर रही है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में लोगों को बिना वजह घरों से बाहर निकलने से रोकने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स और यूपी पीएससी को भी तैनात किया गया है। अब ड्रोन कैमरा की मदद पुलिस ले रही है।

Tags:    

Similar News